Vishwakarma Puja 2021

Vishwakarma Puja 2021 : जानें विश्वकर्मा जयंती पर पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त और उनसे जुड़ी कुछ बातें

Vishwakarma Puja 2021 : हिंदू धर्म (Hinduism) के मुताबिक भगवान विश्वकर्मा (Lord Vishwakarma) को निर्माण और सृजन का देवता माना जाता है. वहीं विश्वकर्मा जयंती के दिन ही भगवान विश्वकर्मा की पूजा (Vishwakarma puja) की जाती है. विश्वकर्मा जयंती के दिन फैक्ट्री और कारखानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा होती है. हिंदू धर्म में कहा जाता है कि इस दिन ही भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था.

इस साल विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर (Vishwakarma jayanti on 17th september) को मनाया जायेगा. विश्वकर्मा जयंती के साथ ही इस दिन कन्या संक्रांति (kanya sankranti) भी मनाई जाती है. वहीं माना यह भी जाता है कि इस भगवान विश्वकर्मा की विधिवत्त पूजा-अर्चना करने से व्यापार में बढ़ोतरी होती है और व्यक्ति खूब तरक्की करता है. इसके साथ ही कहा जाता है कि विश्वकर्मा की पूजा से जीवन में कभी भी सुख समृद्धि की कमी नहीं रहती.

जानें कौन हैं भगवान विश्वकर्मा (Know who is Lord Vishwakarma)

धार्मिक मान्यताओं में कहा गया है कि, संसार की रचना ब्रह्मा जी (Brahma ji) ने की है और संसार को सुंदर भगवान विश्वकर्मा ने बनाया है. यही कारण है कि भगवान विश्वकर्मा को संसार का सबसे पहला इंजीनियर कहा जाता है. वहीं माना जाता है कि भगवान शिव के लिए त्रिशूल, विष्णु जी के सुदर्शन चक्र और यमराज के कालदंड, कृष्ण जी की द्वारका, पांडवों के लिए इंद्रप्रस्थ, रावण की लंका, इंद्र के लिए वज्र समेत कई चीजों का निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने ही किया था.

विश्वकर्मा पूजा का महत्व (importance of vishwakarma puja)

भगवान विश्वकर्मा को ब्रह्मा जी का पुत्र कहा जाता है. बता दें कि श्रमिक समुदाय से जुड़े लोगों के लिए यह दिन काफी खास होता है. इस दिन सभी कारखानों और औद्योगिक संस्थानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है.

विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त (Vishwakarma Puja shubh muhurat)

17 सितंबर- शुक्रवार सुबह 6:07 बजे से.
18 सितंबर- शनिवार को 3:36 बजे तक पूजन.

विश्वकर्मा पूजा के मंत्र

‘ॐ आधार शक्तपे नम:
ॐ कूमयि नम:’,
‘ॐ अनन्तम नम:’,
‘पृथिव्यै नम’

One thought on “Vishwakarma Puja 2021 : जानें विश्वकर्मा जयंती पर पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त और उनसे जुड़ी कुछ बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *