Virat Kohli

Virat Kohli ने किया बड़ा ऐलान, टी20 विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट की कप्तानी

Virat Kohli To Step Down As T20 Captain : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Team India captain Virat Kohli) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है, बता दे कि विराट कोहली ने आगामी टी20 विश्व कप (Upcoming T20 World Cup) के बाद टीम इंडिया के टी20 कप्तान का पद छोड़ने की घोषणा कर दी है.

ज्ञात हो कि विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किए गए एक पोस्ट में लिखा कि, “मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है.”

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, “मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर रहा हूं. मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरी यात्रा में मेरा समर्थन किया है. मैं उन सभी के बिना यह नहीं कर सकता था वे है – टीम मेंबर, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की.

इसके बाद उन्होंने कहा कि, “कार्यभार को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है. टेस्ट और वनडे क्रिकेट में मैंने टी20 कप्तान के रूप में अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज के रूप में टी20 टीम के लिए मैं ऐसा करना जारी रखूंग.

उन्होंने कहा कि, “बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। मेरे करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, के साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने पद छोड़ने का फैसला किया है. अक्टूबर में दुबई में इस टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के रूप में. मैंने सचिव श्री जय शाह, बीसीसीआई के अध्यक्ष श्री सौरव गांगुली के साथ सभी चयनकर्ताओं से भी बात की है. मैं भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करना जारी रखूंगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि विराट ने टेस्ट और वनडे मैचों में फोकस करने के लिए ही टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया. वहीं विराट ने यह साफ कर दिया है कि वह वनडे और टेस्ट में भारत की कप्तानी करते रहेंगे.

साथ ही बात दे कि विराट कोहली ने अब तक 95 एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जिसमे से 27 हार के साथ 65 मैच जीते , वहीं जिसके बाद उनका जीत प्रतिशत 70.43 है. वहीं अब तक 45 T20 में जहां वह कप्तान रहे हैं, भारत ने 14 बार हारते हुए 27 बार जीत हासिल की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *