Ayodhya Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा का शेड्यूल,जाने कब क्या होगा?

Ayodhya Ram Mandir : 22 जनवरी 2024 का बेसब्री से इंतजार पुरे भारत को है. इस दिन अयोध्या में श्रीराम लला मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के गर्भगृह में विराजित होंगे. वहीं बता दे कि 16 जनवरी 2024 से ही प्राण प्रतिष्ठा तक कई कार्यक्रम और पूजा की जाएंगी. इसको लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) ने 7 दिन के कार्यक्रम का विवरण जारी किया है.

तो आइये जानते है श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा में क्या क्या होगा –

आयोजन तिथि और स्थल (Event date and venue) : भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा योग का शुभ मुहूर्त : पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, यानी सोमवार 22 जनवरी, 2024 को है.

प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व शुभ संस्कारों का प्रारंभ 16 जनवरी 2024 से ही गया है, जो 21 जनवरी, 2024 तक चलेगा.

Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या के Ramlala मंदिर की भव्य तस्वीरें, देखे :

Ayodhya Ram Mandir

आपको बता दे कि 22 जनवरी 2024 को कूर्म द्वादशी के दिन दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड के बीच मृगशिरा नक्षत्र में मूर्ति की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी. काली शिला से बनी रामलला की मूर्ति 51 इंच लंबी है. जिसका वजन करीब डेढ़ सौ से दो सौ किलो के बीच है.

इसके साथ ही आपको बता दे कि राम मंदिर में कुल 14 स्वर्ण मंडित द्वार लगाए गए हैं जिन पर हाथी, कमल और मोर आदि की आकृति उकेरी गई है. वहीं 14 में से कुछ दरवाजे मंदिर के गर्भगृह पर भी लगाए गए हैं. ये फोटोज आप श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के एक्स हैंडल (@ShriRamTeerth) पर देख सकते है.

22 जनवरी को होने वाली रामलला (Ram Lalla) की प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi), उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) और देश भर के हजारों संतों और अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *