National Girl Child Day 2022

National Girl Child Day 2022 : 24 जनवरी को मनाते हैं राष्ट्रीय बालिका दिवस, जाने इतिहास और उद्देश्य

National Girl Child Day 2022 : हर साल 24 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) के तौर पर मनाया जाता है. वहीं देश में ही नहीं बल्कि आज कल बेटियां लगभग हर क्षेत्र में ही हिस्सेदारी है पर आपको बता दे कि एक दौर ऐसा था जब लोग बेटियों को कोख में ही मार दिया करते थे. वहीं अगर बेटियों का जन्म हो गया तो बाल विवाह (child marriages) करवा दिया करते थे. वहीं भारत में बेटियों को प्रथम पायदान पर लाने के लिए कई योजनाएं और कानून लागू किए गए. वहीं इस उद्देश्य से ही राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने की शुरुआत हुई.

वहीं 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की भी खास वजह है. यह वजह भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) से जुड़ी है. तो आइए जानते हैं क्यों और कब हुई राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) मनाने की शुरुआत? यह भी पढ़े : National Girl Child Day 2022 Wishes In Hindi : राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ये विशेज, कोट्स और GIF के जरिये भेजें शुभकामनाएं

राष्ट्रीय बालिका दिवस कब है (When is National Girl Child Day) ?

24 जनवरी को हर साल राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. वहीं इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2009 से हुई. बता दे कि महिला बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने पहली बार ही साल 24 जनवरी 2009 को देश में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया.

24 जनवरी को ही क्यों मनाते है राष्ट्रीय बालिका दिवस (Why is the National Girl Child Day celebrated on 24 January) ?

हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के तौर पर मनाने की खास वजह इंदिरा गांधी से जुड़ी हुई है. इंदिरा गांधी ने साल 1966 में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. वहीं 24 जनवरी का दिन इसलिए भारत के इतिहास और महिलाओं के सशक्तिकरण में काफी महत्वपूर्ण है.

क्या है राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य (What is the purpose of celebrating National Girl Child Day) ?

हर साल 24 जनवरी के दिन राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की वजह देश की बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है. वहीं इस दिन हर साल राज्य सरकारें अपने अपने प्रदेश में जागरूक कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं.

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022 की थीम (Theme of National Girl Child Day 2022)

बता दे कि हर साल ही राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम अलग होती है. साल 2021 की राष्ट्रीय बालिका दिवस थीम ‘डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी’ थी. वहीं साल 2020 में थीम ‘मेरी आवाज, हमारा समान भविष्य’ थी. वहीं अब तक साल 2022 बालिका दिवस की थीम की घोषणा नहीं हुई है.

One thought on “National Girl Child Day 2022 : 24 जनवरी को मनाते हैं राष्ट्रीय बालिका दिवस, जाने इतिहास और उद्देश्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *