Holika Dahan 2023

Holika Dahan 2023 : हैप्पी होलिका दहन! इन हिंदी Quotes और Images के जरिए दें बधाई

Holika Dahan 2023 : हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर साल फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका दहन (Holika Dahan) का त्योहार मनाया जाता है, जिसे हम छोटी होली (Chhoti Holi) भी कहते है. आज यानी 7 मार्च 2023 को देशभर में होलिका दहन का पर्व मनाया जा रहा है, लेकिन कई जगहों पर 6 मार्च को ही होलिका दहन किया गया.

वहीं बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक इस पर्व से जुड़ी पौराणिक कथा के अनुसार, असुर हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु का परम भक्त था, यह बात हिरण्कश्यप को पसंद नहीं थी, इसलिए उन्होंने अपनी बहन होलिका (Holika) को भक्त प्रह्लाद को मारने का आदेश दिया. वहीं बता दे कि होलिका को अग्नि में न जलने का वरदान था, इसलिए वो प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर अग्नि में बैठ जाती हैं, लेकिन प्रह्लाद की भक्ति उन्हें अग्नि के ताप से बचा लेती है और होलिका खुद उस अग्नि में जलकर भस्म हो जाती है. इसलिए बुराई पर हुई अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर होलिका दहन का त्योहार मनाया जाता है.

ऐसे में आप भी इन हिंदी विशेज और कोट्स के जरिए अपने प्रियजनों से हैप्पी होलिका दहन (Happy Holika Dahan) कह सकते हैं.

Happy Holika Dahan
साल भर के बाद हमारे दुखो को जलाने आई है,
देखो होलिका दहन की शुभ घड़ी आज आई है.
होलिका दहन की हार्दिक शुभकामनाएं
होलिका दहन
होली से एक दिल पहले सारे दुःख-दर्द जला दो,
नई ख़ुशी और नई उमंग के साथ रंगों का पर्व मना लो…
Holika dahan
इस होलिका की आग में अपने नकारात्मक विचारों को जला देंगे,
पूरी दुनिया उत्साह और सकारात्मकता का रंग फैला देंगे.
holika dahan 2023
होलिका दहन की शुभकामनाएं

होलिका दहन की अग्नि में उपले, गेंहू की नई बालियां, नारियल और उबटन डाले जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि सारी बुरी बलाएं अग्नि में भस्म हो जाती हैं. होलिका दहन से पहले होलिका की सात परिक्रमा करके उसमें मिठाई, उपले, इलायची, लौंग, अनाज, उपले इत्यादि डालने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *