Omicron Variant

Omicron Variant: डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है omicron वैरिएंट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Omicron Variant : एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. वहीं कई देशों में इसका नया वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) मिला है. जिसके चलते बेल्जियम, बोत्सवाना, हांगकांग, ब्रिटेन और इज़राइल (Belgium, Botswana, Hong Kong, Britain and Israel) में लॉकडाउन भी लगाया जा चुका है. इसके बाद से ही वैश्विक चिंता बढ़ गई है. वहीं कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर भारत सरकार भी काफी परेशान हैं.

वहीं कोरोना वायरस के खतरे के बीच कर्नाटक (Karnataka) ने केंद्र सरकार से बूस्टर डोज लगाने के लिए अनुमति मांगी है. वहीं इसे लेकर अन्य राज्य भी चिंतित है. इसी बीच बड़ा सवाल ये है कि क्या ये वैरिएंट डेल्टा या डेल्टा + से भी ज्यादा खतरनाक है? आइए जानते है इसे लेकर डॉक्टर्स का क्या कहना है.

क्या है ओमीक्रॉन वैरिएंट (What is Omicron variant) :

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) को चिंताजनक बताया है. वहीं इसके बाद से ही पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. WHO इसे सबसे ज्यादा बड़ा म्यूटेटेड वर्जन मान रही है.

ओमीक्रोन वैरिएंट पर क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन (What the World Health Organization says on the Omicron variant) :

रूस में विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक का कहना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ओमीक्रोन से घबराएं नहीं. वहीं इसके साथ ही उन्होंने माना कि ओमीक्रोन वैरिएंट अन्य स्ट्रेनों की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है. वहीं ज्ञात हो कि डब्ल्यूएचओ ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न (Variant of Concern) यानी की चिंता का विषय घोषित किया है.

भारत के लिए चेतावनी हो सकता है नया वैरिएंट ओमीक्रोन :

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) का कहना है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) भारत के लिए एक चेतावनी हो सकता है. इससे बचने के लिए सावधानी बरतने और मास्क का उपयोग के लिए कहा गया है. इसके साथ ही डॉ. सौम्या स्वामीनाथन का कहना है किओमीक्रोन (Omicron) से लड़ने के लिए विज्ञान आधारित रणनीति की आवश्यकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह वैरिएंट डेल्टा से अधिक संक्रामक हो सकता है.

ओमीक्रॉन वैरिएंट के क्या है लक्षण (What are the symptoms of Omicron variant) :

एंजेलिक कोएत्ज़ी (Angelique Coetzee) के अनुसार ओमीक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के कोई प्रमुख लक्षण नहीं हैं. इसमें मांसपेशियों में दर्द और एक या दो दिन के लिए थकान महसूस होती है. वहीं कोरोना वायरस के पहले वैरिएंट की तरह इसमें संक्रमित लोगों को स्वाद या गंध का नुकसान नहीं होता है. उन्हें हल्की खांसी भी हो सकती है. र संक्रमित लोगों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन वाले व्यक्तियों में नए वैरिएंट का पता नहीं चल पा रहा है.

One thought on “Omicron Variant: डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है omicron वैरिएंट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *