Omicron

Omicron Variant : ‘एट रिस्क’ देशों से आए यात्रियों में से 6 हुए कोरोना पॉजिटिव, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

Omicron Variant : भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दे कि आज भारत में विदेशों से 3476 अंतरराष्ट्रीय यात्री (3476 international travelers) आए है, जिसमे से 6 कोरोना वायरस पॉजिटिव (Corona Virus Positive) पाए गए हैं. वहीं इसके बाद उनके सैंपल को जीनोमिक सिक्वेंसिंग (Genomic Sequencing) के लिए लैब में भेजा गया है. वहीं खास बात यह है की यात्री “एट रिस्क” देशों (“at risk” countries) से आए हैं. इसका मतलब यह है कि उन देशों से जिसे रिस्क की कैटेगरी में रखा गया है और उन देशों से कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के केस सामने आए हैं.

वहीं आपको बता दे कि आधी रात से शाम 4 बजे तक कुल 11 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें “एट रिस्क” देशों से आई है. जिसमे 3476 यात्री सवार थे. वहीं जब इन यात्रियों का अरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) किया गया तो 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वहीं कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन यात्रियों के सैंपल को व्होल जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए INSACOG लैब में भेजा गया हैं. यह भी पढ़े : Omicron Variant: डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है omicron वैरिएंट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को डब्लूएचओ ने वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है. वहीं इसी बीच उसके नियंत्रण और प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (international travelers) के लिए दिशानिर्देशों को जारी किया था. खासकर एट रिस्क देशों (at-risk countries) यानी वो देश जहां इसके मामले सामने आए थे उनके लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गए है.

30 नवंबर को हुए अपडेट सूची के मुताबिक, जोखिम वाले (at risk) देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल (European countries, Britain, South Africa, Brazil, Botswana, China, Mauritius, New Zealand, Zimbabwe, Singapore, Hong Kong and Israel) शामिल हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने जानकारी दी है कि भारत सरकार लगातार सामने आ रही स्थिति पर नज़र रख रही है और कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का समर्थन कर रही है. आपको बता दे कि देश में अब तक एक भी ओमिक्रोन के मामले नहीं आए हैं.

इस बीच नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (international flights) को बहाल नहीं करने का फैसला किया है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने के बाद यह कदम उठाया है. बुधवार को डीजीसीए ने बताया कि वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की तारीख की घोषण नियत समय पर की जाएगी. बता दे कि पिछले साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से 20 मार्च से ही सामान्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *