Omicron Variant

Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटा शख्स हुआ कोरोना पॉजिटिव, वेरिएंट की पहचान के लिए हो रही है जांच

Omicron Variant : कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron variant) के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से भारत लौटा एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाया गया है. लेकिन अब तक यह पता नहीं चल सका है कि वो शख्स कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित है या नहीं. इसके साथ ही बता दे कि कोरोना पॉजिटिव शख्स के वेरिएंट की जांच के लिए नमूने भेज दिए गए हैं.

24 नवंबर को भारत आया था कोरोना पॉजिटिव शख्स

आपको बता दे कि कोरोना पॉजिटिव पाया गया शख्स 4 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) पहुंचा था. इसके बाद वो दिल्ली से मुंबई गया, जहां कोरोना वायरस की जांच की गई. वहीं जांच के बाद पता चला कि वो शख्स कोरोना पॉजिटिव है. हालांकि वेरिएंट की पहचान के लिए नमूने को भेजा गया है.

इसके साथ ही ज्ञात हो कि कोरोना पॉजिटिव शख्स के परिवार के लोगों की भी जांच की जा रही है. वहीं आपको बता दें कि भारत में अभी तक ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron variant) का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. हालांकि इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न का दर्जा दिया गया है, जिसके चलते प्रशासन अलर्ट है.

केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस (Central government issued new guidelines) :

वहीं कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron variant) को लेकर केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय (Union Health Ministry) ने विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. गाइडलाइंस में कहा गया है कि भारत आने वाले यात्रियों को पिछले 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में सूचना देनी होगी. इसके साथ ही ये भी कहा गया है कि यात्रा से पहले ही यात्री एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट (Negative RT PCR Report) को अपलोड करेंगे.

वहीं इसके साथ ही बता दे कि केंद्र सरकार ने ऐसे 12 देशों की लिस्ट भी जारी की है, जहां से भारत आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त उपाय किए गए हैं. इनमें यूके समेत यूरोपीय यूनियन के सभी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राज़ील, बांग्लादेश, बोत्सावाना, चीन, मॉरिशियस, न्यूज़ीलैंड, ज़िंबाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल (European Union including the UK, South Africa, Brazil, Bangladesh, Botswana, China, Mauritius, New Zealand, Zimbabwe, Singapore, Hong Kong and Israel) शामिल हैं. बता दे कि जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि इन देशों से आने वालों को एयरपोर्ट पर भी कोरोना वायरस टेस्ट कराना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *