Covid 19

Omicron Variant : भारत में ओमिक्रोन वैरिएंट ने दी दस्तक, कोरोना संक्रमित दो में से एक हैं डॉक्टर

Omicron Variant : भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने दस्तक दे दी है. कर्नाटक (Karnataka) में दो लोगों में नए वैरिएंट मिले हैं. वहीं इस मामले को लेकर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर (Karnataka Health Minister Dr K Sudhakar) ने कहा कि संक्रमितों में एक की उम्र 66 साल है और वो दक्षिण अफ्रीकी के नागरिक (citizen of South African) है. वहीं दूसरे 46 साल के डॉक्टर हैं. इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, इसका मतलब यह हुआ कि उन्होंने हाल फिलहाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की है.

इसके साथ ही डॉ के सुधाकर ने बताया कि डॉक्टर की प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट का पता लगाया गया है. जिसमे से पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं इन पांच लोग को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. किसी भी कोरोना पॉजिटिव लोगों में गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले हैं. खास बात यह है कि सभी को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी थी. वहीं इसके साथ ही डॉ के सुधाकर ने बताया कि दूसरा व्यक्ति जो दुबई के रास्ते दक्षिण अफ्रीका लौटा है उसने कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दी थी. वहीं उस व्यक्ति कि प्राइमरी और सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स की जांच की गई. जिसमे कुल 264 लोगों की कोरोना जांच निगेटिव आई है.

कर्नाटक में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि होने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस. बोम्मई (Karnataka Chief Minister Basavaraj S. Bommai) ने कहा कि हम कल इस मामले को लेकर बैठक करेंगे, और हम नई एसओपी लेकर आएंगे. गाइडलाइन बनाने से पहले विशेषज्ञों की राय भी लेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘‘ओमीक्रोन के मामले सामने आने पर हमे दहशत में आने की जरूरत नहीं, बल्कि जागरूक होने की जरूरत है. कोरोना वायरस से जुड़े नियमों का पालन करें और भीड़ में जाने से बचें. साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की पूरी खुराक लेने में बिलकुल भी देर न करें. ’’

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने बताया कि अब तक विश्व के 29 देशों में ओमीक्रोन के 373 मामले सामने आए हैं और भारत इस स्थिति पर नजर रखे हुए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *