Karwa Chauth 2021

Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ पर क्या है चंद्रोदय का समय, जानिए इतिहास, महत्व और पूजा अनुष्ठान

Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ (Karva Chauth) विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा पारंपरिक रूप से बहुत उत्साह के साथ मनाया जाने वाला वार्षिक स्मरणोत्सव है. इसे सबसे चुनौतीपूर्ण उपवासों में से एक कहा जाता है, जिसे लोग अपने साथी के लिए लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं. वहीं इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

वहीं बता दे कि करवा चौथ उत्सव विभिन्न अनुष्ठानों और परंपराओं से भरा होता है, सरगी के उपहार से लेकर सुबह का नाश्ता, और करवा चौथ पूजा विधि जो हर साल धार्मिक रूप से पालन की जाती है. जैसा कि हम करवा चौथ 2021 मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां आपको इस शुभ उत्सव के बारे में जानने की जरूरत है, करवा चौथ 2021 कैसे मनाएं, करवा चौथ पूजा विधि और बहुत कुछ. यह भी पढ़े : Karwa Chauth 2021 Mehndi Designs: इस करवा चौथ अपने हाथों में लगाएं मेहंदी, देखें लेटेस्ट डिजाइन्स

करवा चौथ 2021 कब है (When is Karva Chauth 2021)

चंद्र कैलेंडर के अनुसार, करवा चौथ कार्तिक महीने में पूर्णिमा के बाद चौथे दिन मनाया जाता है. वहीं इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर को पड़ रहा है, और जो लोग इस व्रत का पालन करते हैं वे सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक किसी भी भोजन का सेवन करने से सख्ती से परहेज करते हैं

करवा चौथ पूजा का समय (Karva Chauth Puja Timings)

करवा चौथ का उत्सव चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. वहीं करवा चौथ 2021 के लिए चतुर्थी तिथि 24 अक्टूबर, 2021 को सुबह 03:01 बजे से शुरू होती है, और 25 अक्टूबर, 2021 को सुबह 05:43 तक चलेगी. हालांकि, लोग उपवासा समय के दौरान करवा चौथ व्रत का पालन करेंगे, जो कि से है सुबह 6.36 से रात 8.36 बजे तक है.

करवा चौथ 2021 पर चंद्रोदय (Moonrise on Karva Chauth 2021)

पारंपरिक रूप से लोग चंद्रोदय के बाद करवा चौथ का व्रत तोड़ते हैं. हालांकि, इससे पहले करवा चौथ पूजा होती है. करवा चौथ 2021 का चंद्रोदय रात 08:46 बजे होने की संभावना है. करवा चौथ पूजा 24 अक्टूबर को शाम 06:09 से शाम 07:24 के बीच होगी.

ज्ञात हो कि करवा चौथ की तैयारी काफी पहले से ही शुरू हो जाती है. स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन की एक विशेष टोकरी तैयार करना, जिसे सरगी कहा जाता है, उपवास रखने वालों के लिए उत्सव का एक पारंपरिक हिस्सा है. करवा चौथ का व्रत रखने वाले लोग अक्सर सूर्योदय से पहले उठते हैं, स्नान करते हैं, सरगी से पौष्टिक चीजें खाते हैं और दिन भर के उपवास की तैयारी करते हैं. जहां यह व्रत था कि महिलाएं केवल अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती रहती हैं, वहीं हाल के वर्षों में साथी खुशी-खुशी एक-दूसरे के लिए यह व्रत कर रहे हैं और इस अनुभव को एक साथ साझा करने का आनंद ले रहे हैं.

One thought on “Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ पर क्या है चंद्रोदय का समय, जानिए इतिहास, महत्व और पूजा अनुष्ठान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *