Karwa Chauth 2021 Mehndi Designs

Karwa Chauth 2021 Mehndi Designs: इस करवा चौथ अपने हाथों में लगाएं मेहंदी, देखें लेटेस्ट डिजाइन्स

Karwa Chauth 2021 Mehndi Designs : नौ दिन की नवरात्री (Navratri) के समापन के बाद अब महिलाएं अखंड सौभाग्य के पर्व करवा चौथ (Karwa Chauth) की तैयारियां में हैं. वहीं करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जहां विवाहित हिंदू महिलाएं अपने पति के लंबे और समृद्ध जीवन के लिए उपवास करती हैं. यह व्रत सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक किया जाता है जहां महिलाएं कुछ भी नहीं खाती हैं.वहीं बता दे कि पूर्णिमा के बाद चौथे दिन करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है और इस वर्ष यह 24 अक्टूबर 2021, रविवार को पड़ रहा है.

करवा चौथ के बारे में बात करे तो इस दिन सरगी भोजन है. यह सास द्वारा अपनी बहू को सूर्योदय से पहले देती है. इसलिए अपनी सरगी में कुछ विशेष प्रकार के व्यंजनों को शामिल करना आवश्यक है. वहीं इस दिन शाम के समय में महिलाएं सजती-संवरती और सोलह श्रृंगार (Solah Shringar) करती हैं, इसके बाद माता करवा की पूजा कर उनकी कथा सुनी या पढ़ी जाती है. यह भी पढ़े : Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ पर क्या है चंद्रोदय का समय, जानिए इतिहास, महत्व और पूजा अनुष्ठान

इसके बाद आसमान में चांद के निकलने के बाद महिलाएं चंद्र को अर्घ्य देकर चलनी से चांद देखती हैं, इसके बाद अपने पति के हाथों से पानी पीकर इस व्रत को खोलती हैं. वहीं इस खास मौके पर हाथों में मेंहदी (Mehndi Designs) रचाना बहुत ही शुभ माना जाता है. आप भी इस मौके के लिए कुछ लेटेस्ट, आकर्षक और खूबसूरत मेहंदी डिजाइन्स लगा सकते है.

देखें लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन :

वहीं आपको बता दे कि करवा चौथ एक लोकप्रिय पारंपरिक हिंदू त्योहार है जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ (Delhi, Punjab, Haryana, Chandigarh) सहित उत्तर भारतीय राज्यों में मनाया जाता है. इसके साथ शुभ त्योहार का महत्व जुड़ा हुआ है.

One thought on “Karwa Chauth 2021 Mehndi Designs: इस करवा चौथ अपने हाथों में लगाएं मेहंदी, देखें लेटेस्ट डिजाइन्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *