Important Days in September 2021

Important Days in September 2021 : देखें सितंबर 2021 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in September 2021 : भारत (India) विविधता का देश है जिसमें पूर्वी मूल्यों और पश्चिमी स्वतंत्रता की मिश्रित संस्कृति है। भारत में हिमालय पर्वतमाला, गंगा, पवित्र नदी, पहाड़ हैं और स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस आदि जैसे महान दार्शनिकों का इतिहास है। इसलिए, लोगों द्वारा विभिन्न त्योहारों और कार्यक्रमों को एक साथ मनाया जाता है।

सितंबर प्राचीन रोमन कैलेंडर का 7वां महीना है। सितंबर का नाम लैटिन शब्द सेप्टम से आया है, जिसका अर्थ है “सात”। महत्वपूर्ण दिन, तिथियां और कार्यक्रम (राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय) सितंबर 2021 नीचे दिए गए हैं।

सितंबर 2021 में महत्वपूर्ण दिन (Important dates in September 2021) :

1 सितंबर – राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) :

बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषण के महत्व और इसके महत्व के बारे में लोगों को ज्ञान प्रदान करने के लिए 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है।

2 सितंबर – विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) :

गरीबी कम करने में इस फसल के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। यह दिन एशियन पैसिफिक कोकोनट कम्युनिटी (APCC) के गठन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

3 सितंबर – गगनचुंबी इमारत दिवस (Skyscraper Day) :

3 सितंबर को स्काईस्क्रेपर डे मनाया जाता है। यह दिन एक व्यक्ति की औद्योगिक उत्कृष्ट कृति का निर्माण करने की क्षमता का प्रतीक है।

5 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस (International Charity Day) :

आयामों में गरीबी को मिटाने के लिए हर साल 5 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता है।

5 सितंबर – शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) :

भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

7 सितंबर – ब्राजीलियाई स्वतंत्रता दिवस (Brazilian Independence Day) :

ब्राजीलियाई स्वतंत्रता दिवस हर साल 7 सितंबर को राष्ट्र के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 7 सितंबर 1822 को ब्राजील को पुर्तगालियों से आजादी मिली।

8 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International Literacy Day) :

साक्षरता के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है।

8 सितंबर – विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस (World Physiotherapy Day) :

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर साल 8 सितंबर को दुनिया भर के भौतिक चिकित्सकों को पेशे के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों की भलाई और स्वास्थ्य में सुधार करने का अवसर प्रदान करने के लिए मनाया जाता है।

10 सितंबर – विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) :

आत्महत्या के मामलों को रोकने के लिए साथ ही जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (डब्ल्यूएसपीडी) मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा किया जाता है और यह दिन WHO द्वारा सह-प्रायोजित है।

11 सितंबर – राष्ट्रीय वन शहीद दिवस (National Forest Martyrs Day) :

11 सितंबर की तारीख का ऐतिहासिक महत्व है और इसी वजह से इस तारीख को राष्ट्रीय वन शहीद दिवस के रूप में चुना गया था। 1730 में, इस दिन, अमृता देवी के नेतृत्व में बिश्नोई जनजाति के 360 से अधिक लोगों ने पेड़ों की कटाई पर आपत्ति जताई थी। पेड़ों को बचाने के उनके विरोध के कारण, राजा के आदेश पर राजस्थान के खेजरली में उन्हें मार दिया गया।

14 सितंबर – विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस (World First Aid Day) :

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस 14 सितंबर को जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है कि कैसे प्राथमिक चिकित्सा संकट की स्थिति में लोगों की जान बचा सकती है। इंटरनेशनल फेडरेशन के अनुसार, प्राथमिक चिकित्सा सभी लोगों के लिए सुलभ होनी चाहिए और विकासात्मक समाजों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

14 सितंबर – हिंदी दिवस (Hindi Day) :

हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत की संविधान सभा ने 1949 में देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था।

15 सितंबर – इंजीनियर दिवस (Engineer’s Day) :

भारतीय इंजीनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 15 सितंबर को भारत में इंजीनियर दिवस मनाया जाता है।

15 सितंबर – लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Democracy) :

लोगों को यह याद दिलाने के लिए कि लोकतंत्र लोगों के बारे में है, अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को लोकतंत्र के महत्व और मानव अधिकारों की प्रभावी प्राप्ति को समझने का अवसर प्रदान करता है।

16 सितंबर – मलेशिया दिवस (Malaysia Day) :

मलेशिया दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है और इसे ‘हरि मलेशिया’ के नाम से भी जाना जाता है।

16 सितंबर – विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) :

विश्व ओजोन दिवस प्रतिवर्ष 16 सितंबर को मनाया जाता है। 16 सितंबर के दिन 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1994 से, विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था।

17 सितंबर – विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) :

यह दिन 17 सितंबर को मनाया जाता है। यह मई 2019 में 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा ‘रोगी सुरक्षा पर वैश्विक कार्रवाई’ पर प्रस्ताव WHA72.6 को अपनाने के बाद स्थापित किया गया था।

18 सितंबर – विश्व बांस दिवस (World Bamboo Day) :

विश्व स्तर पर बांस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 18 सितंबर को यह दिवस मनाया जाता है।

18 सितंबर (तीसरा शनिवार) – अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस (International Red Panda Day) :

यह सितंबर महीने के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। इस बार यह 18 सितंबर को पड़ रही है। यह दिन संरक्षण के लिए उनकी तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

19 सितंबर – इंटरनेशनल टॉक लाइक ए पाइरेट डे (International Dialogue Like a Pirate Day) :

इंटरनेशनल टॉक लाइक ए पाइरेट डे प्रतिवर्ष 19 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को अतीत के समुद्री लुटेरों की तरह बात करने और कपड़े पहनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

21 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) :

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (यूएन) 21 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। पहली बार इसे सितंबर 1982 में मनाया गया और 2001 में, महासभा ने एक प्रस्ताव 55/282 को अपनाया, जिसने 21 सितंबर को अहिंसा और संघर्ष विराम के अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में स्थापित किया।

21 सितंबर – विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer’s Day) :

मनोभ्रंश के कारण रोगी के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। 2012 में, विश्व अल्जाइमर महीना शुरू किया गया था।

22 सितंबर – रोज डे , कैंसर रोगियों का कल्याण (Welfare of Cancer Patients) :

कैंसर रोगियों के कल्याण के लिए 22 सितंबर को रोज डे मनाया जाता है या हम कह सकते हैं कि यह दिन कैंसर रोगियों के लिए आशा का प्रतीक है कि कैंसर का इलाज संभव है। यह दिन कनाडा की एक 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिसे जब एक दुर्लभ प्रकार के रक्त कैंसर का पता चला और उसने उम्मीद नहीं छोड़ी।

22 सितंबर – विश्व राइनो दिवस (World Rhino Day) :

यह हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन जागरूकता बढ़ाता है और इस अविश्वसनीय प्रजाति के लिए एक सुरक्षित प्राकृतिक आवास का निर्माण करता है।

23 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस (International Sign Language Day) :

23 सितंबर को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन सभी बधिर लोगों और अन्य सांकेतिक भाषा उपयोगकर्ताओं की भाषाई पहचान और सांस्कृतिक विविधता का समर्थन करने और उनकी रक्षा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते है।

25 सितंबर – विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) :

यह प्रतिवर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता है। 2009 में, इस्तांबुल, तुर्की में अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) कांग्रेस ने 25 सितंबर को वार्षिक विश्व फार्मासिस्ट दिवस (WPD) के रूप में नामित किया।

25 सितंबर – अंत्योदय दिवस (Antyodaya Diwas) :

25 सितंबर 2014 को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती के उपलक्ष्य में ‘अंत्योदय दिवस’ घोषित किया गया था।

26 सितंबर – यूरोपीय भाषा दिवस (European Language Day) :

भाषा सीखने के महत्व और भाषा की विरासत की रक्षा के बारे में जनता के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 26 सितंबर को यूरोपीय भाषा दिवस मनाया जाता है।

सितंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर सितंबर के अंतिम रविवार को समाप्त होता है – बधिरों का दिन (Day of the Deaf) :

बधिर दिवस या अंतर्राष्ट्रीय बधिर सप्ताह सितंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होता है और महीने के अंतिम रविवार को समाप्त होता है। इसे विश्व बधिर दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

26 सितंबर – विश्व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day) :

विश्व गर्भनिरोधक दिवस प्रतिवर्ष 26 सितंबर को मनाया जाता है। यह उपलब्ध गर्भनिरोधक विधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए एक वैश्विक अभियान है।

26 सितंबर – विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस (World Environmental Health Day) :

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ द्वारा इस दिन की घोषणा की गई।

26 सितंबर (चौथा रविवार) – विश्व नदी दिवस (World River Day) :

विश्व नदी दिवस सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। 2021 में, यह 26 सितंबर को पड़ता है। यह दिन नदियों के महत्व पर प्रकाश डालता है और जागरूकता पैदा करता है, साथ ही लोगों को दुनिया भर में पानी, नदियों को सुधारने और बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

27 सितंबर – विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) :

विश्व पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 27 सितंबर को पर्यटन के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है जो रोजगार पैदा करने और दुनिया भर में लाखों लोगों के भविष्य का निर्माण करने में मदद करता है।

28 सितंबर – विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) :

लोगों को रेबीज से बचाव के प्रति जागरूक करने और इस भयानक बीमारी को हराने में हुई प्रगति पर प्रकाश डालने के लिए हर साल 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है।

28 सितंबर – सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for Universal Access to Information) :

सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीयूएआई) 2021 हर साल 28 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन सूचना प्राप्त करने और प्रदान करने के अधिकार पर केंद्रित है।

29 सितंबर – विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) :

विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को हृदय रोग और स्ट्रोक के बारे में सूचित करता है जो दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है।

30 सितंबर – अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस (International Translation Day) :

अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा पेशेवरों के काम को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है। यह राष्ट्रों को एक साथ बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करता है।

सितंबर 2021 के महत्वपूर्ण दिन (September 2021 Important Days)
दिनांक (Date) महत्वपूर्ण दिनों के नाम (Name of Important Days)
1 सितंबरराष्ट्रीय पोषण सप्ताह
2 सितंबरविश्व नारियल दिवस
3 सितंबरस्काईस्क्रेपर दिवस
5 सितंबरअंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस
5 सितंबर शिक्षक दिवस (भारत)
7 सितंबर ब्राजीलियाई स्वतंत्रता दिवस
8 सितंबरअंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस
8 सितंबर विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस
10 सितंबर विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस
11 सितंबर  राष्ट्रीय वन शहीद दिवस
14 सितंबर विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस
14 सितंबर हिंदी दिवस
15 सितंबर इंजीनियर दिवस (भारत)
15 सितंबर लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
16 सितंबर मलेशिया दिवस
16 सितंबर विश्व ओजोन दिवस
17 सितंबर विश्व रोगी सुरक्षा दिवस
18 सितंबर  विश्व बांस दिवस
18 सितंबर ( तीसरा शनिवार ) अंतर्राष्ट्रीय लाल पांडा दिवस
19 सितंबर इंटरनेशनल टॉक लाइक ए पाइरेट डे
21 सितंबर अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (यूएन)
21 सितंबर विश्व अल्जाइमर दिवस
22 सितंबर रोज डे (कैंसर रोगियों)
22 सितंबर  विश्व राइनो दिवस
23 सितंबर  सांकेतिक भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
 24 सितंबर विश्व समुद्री दिवस
25 सितंबर विश्व फार्मासिस्ट दिवस
25 सितंबर  अंत्योदय दिवस
26 सितंबर विश्व गर्भनिरोधक दिवस
26 सितंबर भाषाओं का यूरोपीय दिवस
26 सितंबर विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस
 26 सितंबर ( चौथा रविवार ) विश्व नदी दिवस
27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस
28 सितंबर विश्व रेबीज दिवस
29 सितंबर विश्व हृदय दिवस
30 सितंबर अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस
सितंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर सितंबर के अंतिम रविवार को समाप्त होता हैबधिरों का दिन

तो ये है सितंबर 2021 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *