PM MODII

Mann Ki Baat: पीएम बोले- खेल के प्रति लोगों का जुनून ही ध्यानचंद जी को है सबसे बड़ी श्रद्धांजलि

आज मन की बात (Mann Ki Baat) के 80वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी (Major Dhyan Chand) को याद किया. वहीं इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि, आप कल्पना कर सकते हैं मेजर ध्यानचंद जी के दिल पर, उनकी आत्मा पर, वो जहां होंगे, वहां, कितनी प्रसन्नता होती होगी.

इसके साथ ही ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम ने कहा कि, “आज, जब हमें देश भर के बच्चों में खेल के प्रति आकर्षण देख रहे है, माता-पिता को भी बच्चे अगर खेल में आगे जा रहे हैं तो खुशी हो रही है, ये मेजर ध्यानचंद जी को बहुत बड़ी श्रद्धांजलि है.”

मन की बात में पीएम मोदी द्वारा कही बातें :

  • आज कल के युवा बने बनाए रास्तों पर नहीं चलना चाहता है. वो नए रास्ते बनाना चाहता है. मंजिल भी नई, और लक्ष्य भी नए.
  • वहीं देश को जब तक हॉकी में पदक नहीं मिलता है कोई भी नागरिक विजय का आनंद नहीं ले सकता है और इस बार टोक्यो ओलंपिक में हॉकी का पदक मिला.
  • आज छोटे-छोटे शहरों में भी स्टार्ट-अप कल्चर का विस्तार हो रहा है और मुझे उसमें उज्जवल भविष्य के संकेत देख रहा हूं.
  • भारत ने कुछ दिन पहले ही अपने स्पेस सेक्टर को ओपन किया और इसके बाद ही युवा पीढ़ी ने उस मौके का फायदा उठाते हुए बढ़-चढ़ कर आगे आए है.
  • कल जन्माष्टमी का महापर्व भी है. जन्माष्टमी का ये पर्व यानी, भगवान श्री कृष्ण के जन्म का पर्व. हम भगवान के सब स्वरूपों से परिचित हैं, नटखट कन्हैया से ले करके विराट रूप धारण करने वाले कृष्ण तक. मैं सभी देशवासियों को जन्माष्टमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं.
  • हमारे देश में जितने राज्य वाटर सिटी प्लस होंगे उतनी ही स्वच्छता बढ़ेगी और हमारी नदियां भी साफ होंगी। पानी बचाने की मानवीय ज़िम्मेदारी निभाने के संस्कार भी होंगे.
  • तमिलनाडु के शिवगंगा ज़िले के गांव की ग्राम पंचायत ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर कचरे से बिजली बनाने का प्रोजेक्ट बनाया है। पूरे गांव से कचरा लाकर उससे बिजली बनाई जाती है। बिजली का इस्तेमाल गांव की स्ट्रीट लाइटों में इस्तेमाल होता है.
  • हर परिवार में अब खेलों के बारे में चर्चा होने लगी है। क्या हमें अब इसे रूकने देना चाहिए? अब खेल-कूद को रूकना नहीं है। इस गति को अब रोकना नहीं है। अब हमारे खेल के मैदान भरे हुए होने चाहिए.
  • देश के युवाओं ने मन में ठान लिया कि कैसे दुनिया में भारत के खिलौनों की पहचान बनानी है। वे अब नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। आज युवा इसपर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

वहीं ज्ञात हो कि हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी और डीडी चैनलों पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम का आज यह 80वां एपिसोड है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *