December 2021

Important Days in December 2021 : देखें दिसंबर 2021 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in December 2021 : जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर (Julian and Gregorian calendars) में दिसंबर (December) साल का बारहवां और आखिरी महीना होता है. दिसंबर शब्द लैटिन “डेसेम” (Deceum) से लिया गया है जिसका अर्थ है 10. वहीं प्राचीन रोमन कैलेंडर (Roman calendar) में डेसेम शब्द 10 वें महीने को दर्शाता है. दिसंबर 2021 में एड्स दिवस, भारतीय नौसेना दिवस, विजय दिवस, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस और अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (AIDS Day, Indian Navy Day, Vijay Diwas, International Civil Aviation Day and International Human Unity Day) जैसे कई विशेष दिन मनाए जाते हैं.

वहीं दिसंबर 2021 के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण दिनों की सूची नीचे दी गई है जिसमें थीम, उन्हें कैसे मनाया जाता है आदि दिए गए हैं.

1 दिसंबर – विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) : हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. वहीं एचआईवी के बारे में जागरूकता और ज्ञान बढ़ाने और एचआईवी महामारी को समाप्त करने की ओर बढ़ने के आह्वान के लिए मनाया जाता है. यह पहली बार 1988 में मनाया गया था.

2 दिसंबर – राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) : हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है. बता दे कि राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस भोपाल गैस आपदा में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है और इसे सबसे बड़ी औद्योगिक आपदाओं में से एक माना जाता है.

2 दिसंबर – अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस (International Day for the Abolition of Slavery) : 2 दिसंबर को मानव अधिकारों के खिलाफ काम करने वाली आधुनिक गुलामी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. वहीं यह दिन शोषण की उन स्थितियों की याद दिलाता है जिन्हें कोई व्यक्ति धमकियों, हिंसा, जबरदस्ती या सत्ता के दुरुपयोग के कारण मना नहीं कर सकता है.

2 दिसंबर – विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस (World Computer Literacy Day) : 2 दिसंबर को विश्व विकलांग दिवस मनाया जाता है और इसका उद्देश्य मुख्य रूप से भारत में बच्चों और महिलाओं के बीच तकनीकी कौशल के विकास को प्रोत्साहित करना है.

3 दिसंबर – विश्व विकलांग दिवस (World Disabled Day) : विकलांगों के विश्व दिवस को विकलांग लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDPD) के रूप से भी जाना जाता है। यह 3 दिसंबर को विकलांग लोगों को समझने और स्वीकार करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस साल का थीम “एक समावेशी, सुलभ और टिकाऊ पोस्ट-सीओवीआईडी ​​-19 दुनिया की ओर विकलांग व्यक्तियों का नेतृत्व और भागीदारी” है.

4 दिसंबर – भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day) : हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है. यह दिन नौसेना के लोगों की भूमिका, उपलब्धियों और कठिनाइयों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है.

5 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस (International Volunteer Day) : हर साल 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस (IVD) मनाया जाता है. यह दिन स्वयंसेवकों और संगठनों को उनके प्रयासों, मूल्यों का जश्न मनाने और अपने समुदायों के बीच अपने काम को बढ़ावा देने आदि का अवसर प्रदान करता है.

5 दिसंबर – विश्व मिट्टी दिवस (World Soil Day) : हर साल 5 दिसंबर को विश्व मिट्टी दिवस मनाया जाता है. मिट्टी के महत्व, स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और मानव कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह मनाया जाता है.

6 दिसंबर – बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि (BR Ambedkar’s death anniversary) : 6 दिसंबर 1956 को बीआर अंबेडकर का निधन हुआ था. यह दिन समाज में उनके अविस्मरणीय योगदान और उनकी उपलब्धियों को याद करने के लिए मनाया जाता है.

7 दिसंबर – सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) : हर साल 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है. यह दिन देश के सम्मान की रक्षा के लिए सीमाओं पर बहादुरी से लड़ने वाले शहीदों और पुरुषों को सम्मानित करने के उद्देश्य से पूरे देश में मनाया जाता है.

7 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस (International Civil Aviation Day) : अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस 7 दिसंबर को दुनिया भर में राज्यों के सामाजिक और आर्थिक विकास के महत्व और अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन में आईसीएओ (ICAO) की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

9 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस (International Anti-Corruption Day) : भ्रष्टाचार स्वास्थ्य, शिक्षा, न्याय, लोकतंत्र, समृद्धि और विकास को कैसे प्रभावित करता है, इस पर प्रकाश डालने के लिए हर साल 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाया जाता है.

10 दिसंबर – मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day) : हर साल 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है. मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा को 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था. यह दिन सभी लोगों के मौलिक मानवाधिकारों और उनकी बुनियादी मानव स्वतंत्रता की रक्षा के लिए मनाया जाता है.

11 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस (International Mountain Day) : बच्चों और लोगों को ताजे पानी, स्वच्छ ऊर्जा, भोजन और मनोरंजन प्रदान करने में पहाड़ों की भूमिका के बारे में शिक्षित करने के लिए हर साल 11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है. इस साल इसका थीम “सतत पर्वतीय पर्यटन” है.

11 दिसंबर – यूनिसेफ दिवस (UNICEF Day) : यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा 11 दिसंबर को मनाया जाता है. यूनिसेफ को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के रूप में भी जाना जाता है, एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जो दुनिया भर में बच्चों को मानवीय और विकासात्मक सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है.

12 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस (International Universal Health Coverage Day) : संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर 2017 को संकल्प 72/138 द्वारा 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य कवरेज दिवस (यूएचसी) के रूप में घोषित किया. इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य मजबूत और लचीला स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाना है.

14 दिसंबर – राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस (National Energy Conservation Day) : यह 14 दिसंबर को दैनिक जीवन में ऊर्जा की आवश्यकता और इसके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

16 दिसंबर- विजय दिवस (Vijay Diwas) : विजय दिवस 16 दिसंबर को भारत में शहीदों, उनके बलिदानों को याद करने और राष्ट्र के लिए सशस्त्र बलों की भूमिका को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है.

18 दिसंबर – अल्पसंख्यक अधिकार दिवस ( Minorities Rights Day in India) : भारत में हर साल 18 दिसंबर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस उनके समुदायों के अधिकारों को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इस दिन लोगों को उनके बारे में सूचित करने और शिक्षित करने के लिए कई अभियान, सेमिनार और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

18 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस (International Migrants Day) : प्रवासियों और शरणार्थियों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 18 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया जाता है.

19 दिसंबर – गोवा मुक्ति दिवस (Goa’s Liberation Day) : प्रतिवर्ष 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है. साल 1961 में सेना के ऑपरेशन और विस्तारित स्वतंत्रता आंदोलन के बाद गोवा को पुर्तगाली प्रभुत्व से मुक्त कर दिया गया था. यह दिन भारतीय सशस्त्र बलों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने गोवा को पुर्तगाली शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद की.

20 दिसंबर – अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Day of Human Solidarity) : हर साल 20 दिसंबर को विविधता में एकता के महत्व को उजागर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों को गरीबी, भूख और बीमारी से लड़ने के लिए मिलकर काम करने की याद दिलाता है.

22 दिसंबर – राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) : प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है. बता दे कि उन्होंने गणित और उसकी शाखाओं के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया था. उनका जन्म 22 दिसंबर 1887 को इरोड (आज तमिलनाडु शहर में) में हुआ था.

23 दिसंबर – किसान दिवस (Kisan Diwas) : भारत में किसान दिवस या राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाया जाता है. इस दिन कृषि और लोगों को शिक्षित करने और ज्ञान प्रदान करने के महत्व पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित की जाती हैं.

24 दिसंबर – राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) : हर साल पूरे देश में 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस एक विशेष विषय के साथ मनाया जाता है. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, साल 1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त हुई थी. यह दिन उपभोक्ता अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता भी प्रदान करता है.

25 दिसंबर – क्रिसमस डे (Christmas Day) : दुनिया भर में प्रतिवर्ष 25 दिसंबर को भगवान के पुत्र ईसा मसीह की जयंती के उपलक्ष्य में क्रिसमस डे मनाया जाता है.

25 दिसंबर – सुशासन दिवस (Good Governance Day (India)) : भारत में सुशासन दिवस 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के दिन मनाया जाता है. वहीं 16 अगस्त, 2018 को 93 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था. भारत के लोगों के बीच शासन में जवाबदेही के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए 2014 में सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी.

31 दिसंबर – नववर्ष की पूर्वसंध्या (New Year’s Eve) : ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, नए साल की पूर्व संध्या 31 दिसंबर को वर्ष के अंतिम दिन के रूप में मनाई जाती है.

दिसंबर 2021 में महत्वपूर्ण दिन (Important days in December 2021) :
दिनांकमहत्वपूर्ण दिनों के नाम
1 दिसंबरविश्व एड्स दिवस (World AIDS Day)
2 दिसंबरराष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day)
2 दिसंबरअंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस (International Day for the Abolition of Slavery)
3 दिसंबरविश्व विकलांग दिवस (World Day of the Handicapped)
4 दिसंबरभारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day)
5 दिसंबरअंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (International Volunteer Day)
5 दिसंबरविश्व मिट्टी दिवस (World Soil Day)
7 दिसंबरसशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day)
7 दिसंबरअंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस (International Civil Aviation Day)
9 दिसंबरअंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस (International Anti-Corruption Day)
10 दिसंबरमानवाधिकार दिवस (Human Rights Day)
11 दिसंबरअंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day)
14 दिसंबरराष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस (National Energy Conservation Day)
16 दिसंबरविजय दिवस (Vijay Diwas)
18 दिसंबरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (Minorities Rights Day in India)
18 दिसंबरअंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस (International Migrants Day)
19 दिसंबरगोवा मुक्ति दिवस (Goa’s Liberation Day)
20 दिसंबरअंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस (International Human Solidarity Day)
22 दिसंबरराष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day)
23 दिसंबरकिसान दिवस (Kisan Diwas)
24 दिसंबरराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस (National Consumer Rights Day)
25 दिसंबरक्रिसमस डे (Christmas Day)
25 दिसंबरसुशासन दिवस (Good Governance Day (India))
31 दिसंबरनववर्ष की पूर्वसंध्या (New Year’s Eve)

वहीं ज्ञात हो कि ये स्पेशल डेज किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए मनाए जाते हैं. साथ ही इन डेज के जरिए लोगों में जागरूकता फैलाने में मदद मिलती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *