Mithali Raj

महिला क्रिकेटर Mithali Raj ने 23 साल के इंटरनेशनल करियर से लिया संन्यास

Mithali Raj Retirement : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सीनियर बल्लेबाज और वनडे टीम की कप्तान (Mithali Raj) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. बता दे कि 1999 में महिला वनडे में डेब्यू करने वाली मिताली ने आज अपने 23 साल के इंटरनेशनल करियर पर पूर्ण विराम लगा दिया.

वहीं इस बात की जानकारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने देते हुए कहा कि , एक “शानदार करियर का अंत! आपको धन्यवाद. मिताली राज भारतीय क्रिकेट में आपके अपार योगदान के लिए धन्यवाद. मैदान पर आपके नेतृत्व ने राष्ट्रीय महिला टीम का गौरव बढ़ाया है. मैदान पर शानदार पारी के लिए बधाई और अगली पारी के लिए शुभकामनाएं!.”

वहीं आपको बता दे कि मिताली राज ने आखिरी बार न्यूजीलैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा रही थीं, लेकिन उनकी कप्तानी में टीम सेमीफाइनल से पहले ही बाहर हो गई थी. ये उनके करियर का आखिरी वर्ल्ड कप कहा जा रहा था और कुछ ऐसा ही देखने को मिला भी.

ज्ञात हो कि मिताली राज 26 जून 1999 से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया. इस दौरान उन्होंने 12 टेस्ट, 232 वनडे इंटरनेशनल और 89 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. 12 टेस्ट मैचों में वे 1 शथक और 4 अर्धशतकों के साथ 699 रन बनाने में सफल रहीं, जबकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने 7 शतक और 64 अर्धशतकों के साथ 7805 रन बनाए. वहीं, टी20 क्रिकेट में 2364 रन उन्होंने 17 अर्धशतकों के दम पर बनाए.

वहीं ज्ञात हो कि मिताली राज ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए सोशल मीडिया अकाउंट पर एक इमोशनल नोट शेयर किया. इसमें मिताली राज ने लिखा कि, “मैं इंडिया की नीली जर्सी पहनने की यात्रा पर एक छोटी बच्ची के रूप में निकली थी, क्योंकि आपके देश का प्रतिनिधित्व करना सर्वोच्च सम्मान है. वहीं यात्रा ऊंचाइयों और कुछ चढ़ावों से भरी हुआ थी. प्रत्येक घटना ने मुझे कुछ अनोखा सिखाया और पिछले 23 वर्ष मेरे जीवन के सबसे अधिक पूर्ण, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक रहे हैं. ऐसे में सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना चाहिए.”

साथ ही उन्होंने आगे लिखा कि, “आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हूं. जब भी मैंने मैदान पर कदम रखा है, मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे जो अवसर मिला है, मैं उसे हमेशा संजो कर रखूंगी. साथ ही उन्होंने लिखा कि, “मैं बीसीसीआई और जय शाह सर को सभी समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं – पहले एक खिलाड़ी के रूप में और फिर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में. =इसने मुझे निश्चित रूप से एक व्यक्ति के रूप में आकार दिया और उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट को भी आकार देने में मदद मिलेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *