Protests across India

जुमे की नमाज के बाद भारत में विरोध प्रदर्शन, कई शहरों में पथराव की सूचना

भारतीय जनता पार्टी प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Bharatiya Janata Party spokesperson Nupur Sharma) के विवादित बयान के बाद पूरे देश को हिंसा में झोकने की साजिश देखने को मिल रही है. शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद यूपी, बिहार, पंजाब, झारखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र पश्चम बंगाल (UP, Bihar, Punjab, Jharkhand, Delhi, Maharashtra, West Bengal) में लोग सड़कों पर निकल आए, वहीं कहीं पत्थरबाजी हुई तो कहीं नारेबाजी हुई. रांची में तो प्रदर्शनकारियों ने तो पुलिस पर ही हमला कर दिया.

दिल्ली की जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के तुरंत बाद ही बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर जमा हुए और भाजपा की नुपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. वहीं इस दौरान कई लोगों ने भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की निंदा करने वाले पोस्टर किये साथ ही अन्य लोगो ने नारेबाजी की. वहीं समुदाय के नेताओं ने कहा कि, भाजपा प्रवक्ताओं की गिरफ्तारी से कम कुछ भी पर्याप्त नहीं होगा और उन्हें पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ ईशनिंदा करने के लिए सलाखों के पीछे डाल दिया जाना चाहिए.

वहीं रांची की बात करे तो रांची में जुमे की नमाज के बाद बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी निकले और सड़कों पर उत्पात मचाने लगे. लोगों को समझाने की कोशिश हुई तो पत्थर मारने लगे. रांची में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर ही हमला शुरू कर दिया था. इस दौरान सिटी एसपी का सिर फट गया. साथ ही इस हंगामे में दर्जनों पुलिसकर्मी घायल हो गए.

रांची की तस्वीर देखिए :

रांची के बाद उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी जुमे के बाद प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी. इस दौरान प्रर्दशनकारियों ने पुलिस को निशाना बनाया. पुलिस ने एक इलाके में हंगामे को कंट्रोल किया तो दूसरे इलाके में हंगामा शुरू हो गया.

प्रयागराज की तस्वीर देखिए :

वहीं महाराष्ट्र के सोलापुर में भी खूब हंगामा किया. यहां भी जुमे की नमाज के बाद हजारों लोग सड़कों पर निकल आए. जिसके बाद काफी देर तक हंगामा होता रहा. वहीं बात भारत की राजधानी दिल्ली के जामा मस्जिद में भी नमाज के बाद लोगों ने प्रदर्शन किया. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी नमाज के बाद लोगों सड़कों पर टायर जला कर विरोध जताया. इसके साथ ही बता दे कि नवी मुंबई में महिलाएं सड़कों पर निकलीं. हजारों महिलाओं ने एक साथ रैली निकाली.

वहीं इसके अलावा भी भारत के कई शहरों में हंगामा देखने को मिला. जुमे की नमाज के बाद सैकड़ों लोग सड़क पर निकल कर हंगामा किया. इस दौरान सवाल ये है कि जिस विवादित बयान की कानूनी कार्रवाई चल रही है, उस के बाद लोग पत्थरबाजी क्यों कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *