Protestors replace Ashok Chakra with 'Kalma' in national flag in Telangana's Mahabubnagar

Telangana में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को ‘कलमा’ से बदल दिया

भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेता नुपुर शर्मा के विवादित बयानों के विरोध में कुछ प्रदर्शनकारियों को एक राष्ट्रीय ध्वज के साथ देखा गया, जिसमें श्रद्धेय अशोक चक्र को ‘कलमा’ से बदल दिया गया है. वहीं बता दे कि शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश के अलग – अगल राज्यों में लोग सड़कों पर निकल आए और पत्थरबाजी के साथ साथ नारेबाजी करने लगे.

ज्ञात हो कि तेलंगाना के महबूबनगर जिले में मस्जिद रहमठ के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया. रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार की नमाज के बाद करीब 15-200 प्रदर्शनकारी मस्जिद के बाहर जमा हो गए. वहीं विरोध का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें एक प्रदर्शनकारी अशोक चक्र के स्थान पर ‘कलमा’ के साथ तिरंगा लहरा रहा है. यह भी पढ़ें : जुमे की नमाज के बाद भारत में विरोध प्रदर्शन, कई शहरों में पथराव की सूचना

वहीं इसके बाद सात से आठ लोगों ने महबूबनगर स्थित स्थानीय समाहरणालय में भी जाकर शर्मा व भाजपा के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा. इस बीच, नूपुर शर्मा के विवादित बयानों को लेकर हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. हालांकि पुलिस के हस्तक्षेप के बाद प्रदर्शनकारी मौके से तितर-बितर हो गए.

इसके बाद ही किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force) को इलाके में तैनात कर दिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, मेहदीपट्टनम में करीब 200 लोग तख्तियां लिया. साथ ही उन्होंने नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरना दिया. देश के अन्य हिस्सों में भी निलंबित भाजपा नेता की भड़काऊ टिप्पणी पर हिंसा की कई घटनाएं देखी गईं.

वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घटना महबूबनगर में मस्जिद-ए-रहमत मस्जिद के बाहर हुई, जहाँ सैकड़ों इस्लामवादी पैगंबर मुहम्मद पर की गई टिप्पणियों के विरोध में एकत्र हुए. वहीं भीड़ ने नूपुर शर्मा और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की और पूर्व भाजपा प्रवक्ता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की माँग करते हुए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.

ज्ञात हो कि जब इस्लाम को कबूला जाता है तो कलमा पढ़वाया जाता है. शाहदाह या कलमा पढ़ना ‘शपथ / गवाही’ मुस्लिमों के लिए इस्लाम के पाँच स्तंभों में सबसे महत्वपूर्ण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *