Agneepath Scheme

Agnipath Scheme : अग्निपथ योजना 2022 क्या है, युवाओं को क्या होगा फायदा? जानिए सबकुछ

Agnipath Scheme : भारत में ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath Recruitment Scheme) का ऐलान मंगलवार को किया गया. वहीं सशस्त्र सेना में भर्ती की नई स्कीम ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध काफी ज्यादा हिंसक होता जा रहा है. प्रदर्शन का केंद्र बिहार रहा जहां ट्रेनें को जला दिया गया. वहीं इस हिंसा से पैदा हुई आग की लपटें, यूपी, हरियाणा से लेकर कई राज्यों तक फैल गई. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) के तहत सेना में 4 साल के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा. वहीं उन्हें अग्निवीर सैनिक कहा जाएगा.

क्या है अग्निपथ योजना

इस योजना में अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए एक भर्ती प्रक्रिया शामिल होगी. वहीं युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करने का लक्ष्य है, जिनमें से कई युवा चार साल के अनुबंध पर होंगे. यह एक गेम-चेंजिंग प्रोजेक्ट है जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना को अधिक युवा छवि देगा.

इस योजना में कौन- कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं दोनों को सशस्त्र बलों में लाया जाएगा.

इस योजना के लिए क्या है पात्रता मानदंड ?

सभी तीन सेवाओं को एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से नामांकित किया जाएगा, जिसमें विशिष्ट रैलियां और परिसर साक्षात्कार मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क द्वारा आयोजित किए जाएंगे. नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा, जिसकी पात्र आयु साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होगी. अग्निवीर सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेंगे क्योंकि वे अपनी विशेष श्रेणियों/व्यापारों पर लागू होते हैं.

वहीं इस योजना के तहत मिलने वाली तन्ख्वाह कुछ इस प्रकार है :-

प्रथम वर्ष वेतन :- 30 हजार रुपये महीना जिसमें 9 हजार की कटौती होगी, मतलब 21 हजार प्रति माह मिलेंगे.

द्वितीय वर्ष :- 33000 रुपये मिलेगे जिसमे 10000 रुपये प्रतिमाह की कटौती होगी, 23 हजार प्रतिमाह मिलेंगे.

तृतीय वर्ष :- 36000 हजार रुपये मिलेंगे, जिसमे 11000 कटौती होकर 25000 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे.

चौथे वर्ष :- 40000 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे जिसम 12000 रुपये महीना कटेंगे, 28000 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे.

इसके साथ ही 4 साल सेवा अवधि बार रिटायरमेंट पर सेवा निधि पैकेज बतोर 11 लाख 71 हजार रुपये मिलेंगे.

इस योजना के क्या फायदे हैं ?

आपको बता दे कि अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों, राष्ट्र, व्यक्ति विशेष और व्यापक पैमाने पर समाज के लिए काफी उपयोगी साबित होगी. इस स्कीम के जरिए सशस्त्र बलों में युवाओं और अनुभवी कर्मियों के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करके एक अपेक्षाकृत अधिक युवा और तकनीकी रूप से सक्षम युद्ध लड़ने वाले सैन्य बल को भी तैयार किया जा सकेगा.

ज्ञात हो कि यह नई नीति आज दौर के हिसाब से काफी अच्छी है. आज कल के युवा बड़ी संख्या में सेना में जाने के इच्छुक हैं. लेकिन कई इसे अपना उम्र भर का करियर नहीं बनाना चाहते हैं. अधिकारियों के लिए एक शॉर्ट सर्विस कमीशन योजना मौजूद है लेकिन सपोर्ट कैडर को बढ़ाने के लिए ऐसी कोई दूसरी इंट्री स्कीम नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *