Vaccination on Wheels campaign

Covid 19 Vaccination : अब दिल्ली में घर-घर पहुंचेगी वैक्सीन, ‘वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स’ हुई शुरू

Coronavirus Vaccination : देशभर में चल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर की संभावना के बीच वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. वहीं इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में ‘वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स’ अभियान (‘Vaccination on Wheels’ campaign) की तहत वैक्सीनेशन सेंटर लोगों तक पहुंचाने का काम शुरू किया जा रहा है.

वहीं आपको बता दे कि इस कैंपेन में उन लोगों को ज़्यादा ध्यान दिया जा रहा है जिनके पास मोबाइल फोन या ऑनलाइन वैक्सीन स्लॉट बुक करने की सुविधा या जानकारी नहीं हैं. दिल्ली में पहली बार इस तरह का वैक्सीनेशन कैम्पेन चलाया जा रहा है.

‘वैक्सिनेशन ऑन व्हील्स’ की पहली बस टीकाकरण का काम कर रही :

वहीं दिल्ली के राजेन्द्र प्लेस विधानसभा इलाके में आने वाले नारायणा इंडस्ट्रियल एरिया के लोहा मंडी में रहने वाले मज़दूरों तक वैक्सीन पहुंचाने का काम कर रही है. ज्ञात हो कि इस अभियान के तहत हर दिन 150 लोगों को बिना अपॉइंटमेंट वैक्सीन लगवाई जा रही है. वैक्सीन ऑन व्हील्स की खासियत है कि यहां आने वाले हर व्यक्ति का ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाता है. उसके बाद वैक्सीन लगाई जाती है.

बस के अंदर ही बनाया गया ऑब्जर्वेशन एरिया :

इस बार के अंदर ही एक वैक्सीनेशन एरिया, वेटिंग एरिया और ऑब्जर्वेशन एरिया बनाया गया है. वहीं इस बस में हर समय डॉक्टर्स और नर्सेज की टीम मौजूद रहेगी. किसी भी तरह की मेडिकल एमरजेंसी से निपटने के लिए स्टाफ और एम्बुलेंस की व्यवस्था भी है.

वहीं इस अभियान को लेकर दिल्ली सरकार का कहना है कि इस अभियान का लक्ष्य है हर शख्स तक वैक्सीन का सुरक्षा कवच पहुंचाना. साथ ही जिन लोग के पास स्मार्टफोन न होने के कारण अपॉइंटमेंट लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं पहुंच पा रहे थे उन्हें इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए इस खास वैन का इंतज़ाम किया गया है.

आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा (Aam Aadmi Party MLA Raghav Chadha) ने कहा कि स्मार्टफोन न होने पर लोहा मंडी में रहने वाले कई मज़दूरों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई थी. कुछ मज़दूरों ने इस बात की जानकारी दी थी जिसके बाद इस स्पेशल वैक्सिनेशन ड्राइव का इंतज़ाम करवाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *