COVID-19 Symptoms

COVID-19 Symptoms : कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच कोरोना के नए लक्षण आए सामने, जानें क्या है वो

COVID-19 Symptoms : देशभर में कोरोना वायरस (Conorovirus) का खतरा अब भी बरकरार है. वहीं देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ रही है, लेकिन तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है. वहीं इन सब के बीच चिंता की बात यह है कि महामारी के लक्षणों में भी बदलाव आ रहा है. ज्ञात हो कि कोरोना वायरस के आम लक्षणों में बुखार, सर्दी, खांसी, थकान आदि शामिल है, लेकिन अब कोरोना के कई नए लक्षण भी आ गए हैं. वहीं अब मरीजों में तेज सिरदर्द, सुनने में परेशानी सहित कई अन्य लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं.

वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में कोविड टास्क फोर्स के एक डॉक्टर राहुल पंडित के हवाले से बताया कि कोरोना वायरस के कुछ नए लक्षण दिख रहे है. डॉक्टर ने कहा कि मरीजों को सुनने में परेशानी, लंबे समय तक चलने वाला सिरदर्द, कंजंक्टिवाइटिस, कमजोरी, मुंह सूखना, लार कम निकलना और त्वचा पर चकत्ते भी कोविड के लक्षण हो सकते हैं.

इसके साथ ही आरएन कूपर अस्पताल में ENT प्रमुख डॉक्टर समीर भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण सुनने की समस्या सामने आ रही है. उन्होंने कहा कि नस में सूजन या संक्रमण के कारण होने वाले क्लॉट के चलते सुनने में थोड़ी दिक्कत आती है. हालांकि भारत में इसकी शिकायत अभी कम है.

वहीं टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉक्टर संजय ओक ने कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर कहा कि, कोविड की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट के चलते कई मरीजों को दस्त, गैस और उल्टी जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ा.

इसके साथ ही आपको बता दे कि डॉक्टर ओक ने बताया कि अलग-अलग लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण अलग-अलग होते हैं. लोगों में अलग-अलग तरह के बुखार भी देखे गए है. किसी को बुखार नहीं आया तो किसी को अचानक बुखार चढ़ गया. हर किसी में अलग लक्षण थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *