Important Days In July 2022

Important Days In July 2022 : विश्व जनसंख्या दिवस से लेकर कारगिल दिवस तक, देखें जुलाई 2022 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in July 2022 : भारत में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न आयोजनों और त्योहारों को पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है. जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर में जुलाई साल का सातवां महीना है. वहीं जुलाई का महीना 31 दिनों का होता है. वहीं अक्सर ही जुलाई महीने में विभिन्न त्योहार और उत्सवों पर छुट्टियां भी मनाई जाती हैं. ऐसे में आइए जानते है जुलाई के महीने में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिवसों के बारे में…

1 जुलाई – राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctors Day)

भारत में डॉक्टर्स डे हमारे जीवन में डॉक्टरों की पकड़ के महत्व को चिह्नित करने के लिए 1 जुलाई को मनाया जाता है. डॉक्टर्स डे पहली बार वर्ष 1991 में मनाया गया था.

1 जुलाई – राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस (National Postal Worker Day)

हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाया जाता है. ये दिन उन सभी पुरुषों और महिलाओं को धन्यवाद और सराहना करने के लिए मनाया जाता है जो हमारे सभी पार्सल देने के लिए लगातार और लगन से काम करते हैं.

2 जुलाई – विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day)

विश्व यूएफओ दिवस 2 जुलाई को मनाया जाता है. यूएफओ का मतलब होता है ‘अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट’ (अज्ञात उड़ने वाली वस्तु) या एलियन लाइफ फॉर्म्स. बता दे कि पहला विश्व यूएफओ दिवस 2001 में मनाया गया था.

2 जुलाई – विश्व खेल पत्रकार दिवस (World Sports Journalists Day)

1924 में स्थापित, विश्व खेल पत्रकार दिवस अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस संघ (AIPS) की वर्षगांठ का प्रतीक है. हर साल 2 जुलाई को दुनिया भर में विश्व खेल पत्रकार दिवस मनाया जाता है.

4 जुलाई – अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस (American Independence Day)

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस 4 जुलाई को मनाया जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस को जुलाई की चौथी या चौथी तारीख के रूप में भी जाना जाता है. 4 जुलाई, 1776 के दिन ही ग्रेट ब्रिटेन के साम्राज्य से स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने की याद दिलाता है.

6 जुलाई – विश्व जूनोज दिवस (World Zoonoses Day)

फ्रांसीसी जीवविज्ञानी लुई पाश्चर (जिन्होंने जूनोटिक बीमारी के खिलाफ पहला टीकाकरण किया था) की सफलता का सम्मान करते हुए विश्व ज़ूनोज दिवस पहली बार 6 जुलाई, 1885 को मनाया गया था. यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि यह दिन जागरूकता फैलाने के उत्सव का प्रतीक है। अन्य जूनोटिक रोग (जैसे एवियन इन्फ्लूएंजा, इबोला और वेस्टर्न नाइल वायरस और रोगाणुओं के महत्व पर जोर देते हैं).

7 जुलाई – विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day)

विश्व चॉकलेट दिवस 7 जुलाई को मनाया जाता है क्योंकि इसी तारीख को 1550 में पहली बार चॉकलेट यूरोप में लाई गई थी.

11 जुलाई – विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day)

हर साल 11 जुलाई को वैश्विक जनसंख्या के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. विश्व जनसंख्या दिवस की स्थापना 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई थी.

12 जुलाई – विश्व मलाला दिवस (World Malala Day)

पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई को सलाम करने के लिए हर साल 12 जुलाई (जो उनका जन्मदिन भी है) को विश्व मलाला दिवस मनाया जाता है. यह दिन विश्व के नेताओं से अपील करने के लिए मनाया जाता है कि हर बच्चे के लिए अनिवार्य और मुफ्त शिक्षा सुनिश्चित करें.

15 जुलाई – विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day)

युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व का जश्न मनाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2014 में 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया. विश्व युवा कौशल दिवस 2021 का विषय था ‘युवा कौशल पोस्ट महामारी की पुनर्कल्पना’.

17 जुलाई – विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस (World Day for International Justice)

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस 17 जुलाई, 1988 को रोम संविधि को ऐतिहासिक रूप से अपनाने की याद दिलाता है. यह दिन दण्ड से मुक्ति के खिलाफ लड़ाई जारी रखने और युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और नरसंहार के पीड़ितों को न्याय दिलाने के महत्व को दर्शाता है.

17 जुलाई – विश्व इमोजी दिवस (World Emoji Day)

2014 से हर साल 17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस मनाया जाता है. यह दिन इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से किसी विचार या भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए मनाया जाता है.

18 जुलाई – नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस (Nelson Mandela International Day)

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 18 जुलाई को क्रांतिकारी नेल्सन मंडेला के सम्मान में दुनिया भर में मनाया जाता है. इस दिन को आधिकारिक तौर पर नवंबर 2009 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया था.

20 जुलाई – अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस (International Chess Day)

20 जुलाई को फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेस (Fédération Internationale des Aches) की नींव का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.

22 जुलाई – पाई दिवस (Pi Approximation Day)

हर साल 22 जुलाई को मनाया जाने वाला पाई दिवस, आकस्मिक पाई दिवस के रूप में भी जाना जाता है. यह दिन गणितीय स्थिरांक पाई (π) को समर्पित है.

26 जुलाई – कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas)

सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान का सम्मान करने के लिए, कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है. बता दे कि कारगिल युद्ध 26 जुलाई को समाप्त हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक जारी रहा.

28 जुलाई – विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day)

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है ताकि यह पहचाना जा सके कि एक स्वस्थ पर्यावरण एक स्थिर और उत्पादक समाज और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक नींव है. हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और संरक्षण करनी चाहिए.

29 जुलाई – अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day)

बाघों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *