Teeth care in winter

Home Remedies For Teeth In Winter : पीले है दांत, तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Teeth In Winter : चमकते हुए दांत पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. वहीं अगर आपके दांत पीले हैं तो आपको हंसी दबानी पड़ती है. बता दे कि आप कई अलग-अलग कारणों से दांत की चमक को खो देते हैं. इसका मुख्य कारण कई तरह के खाद्य पदार्थ भी हो सकते हैं. ये दांतों की बाहरी परत यानी इनेमल को गन्दा कर देते हैं. इस वजह से आपके दांत पीले दिखने लगते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके दांतों का पीलापन खत्म हो जाए तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपना खानपान को ठीक रखें.

वहीं अगर आपके दांत पर पीली परत जम गई है तो परेशान ना हो. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने वाले है, जिनसे आप अपने दांतों की चमक वापस ला सकते हैं.

ऐसे करे दांतों का पीलापन दूर (How To Whiten Teeth) :

नीम का दातून (Neem Datoon) – नीम का दातुन दांतों के पीलेपन को हटाने में काफी कारगर होता है. इसके लिए आप नीम के दातुन को गर्म पानी से अच्छे से धो लें और फिर दांत साफ करें. ऐसा रोजाना करने से आपके दांतों का पीलापन जल्दी चला जाएगा.

Neem Datoon
Neem Datoon

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) – कई लोग स्ट्रॉबेरी खाना काफी पसंद करते हैं. वहीं स्ट्रॉबेरी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये दांतों के पीलेपन को दूर करने में बहुत सहायक होते है. स्ट्रॉबेरी को दांतों पर रगड़ने से आपके दांत नेचुरल तरीके से सफेद हो सकते हैं.

tray of strawberries
Strawberry

हींग (Asafoetida) – पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही पीले दांतो को सफेद करने के लिए हींग का उपयोग किया जा सकता है. आधा कप पानी में दो चुटकी हींग को अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इस पानी को ठंडा कर ले और दिन में 2 बार कुल्ला करें. ऐसा करने से दांतों का पीलापन काफी हद तक दूर हो जाएगा.

Hing
Hing

सरसों का तेल और हल्दी (Mustard Oil and Turmeric) – एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ते रहे. वहीं इस पेस्ट का रोजाना इस्तेमाल करें.

Haldi
Haldi

बेकिंग सोडा (Baking soda) – बेकिंग सोडा से दांतों का पीलापन काफी हद तक दूर हो सकता है. सप्ताह में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकी भर बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करें.

Baking Soda
Baking Soda

इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके आप दांत के पीली परत से छुटकारा पा सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *