Omicron

Omicron Cases : तेज़ी से पैर पसार रहा ओमिक्रोन, देश में अब तक 21 मामले, जानें- कहां-कहां मिले मरीज

Omicron Cases : भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने दस्तक दे दी है. बता दे कि कर्नाटक, गुजरात और दिल्ली के बाद अब नए मामले महाराष्ट्र और राजस्थान से सामने आए है. महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सात नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही राजस्थान के जयपुर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के नौ मामले सामने आए हैं. इन मामलों के साथ ही अब देश में इस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 21 पहुंच गई है.

राजस्थान के जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे चार लोगों में ओमिक्रोन वेरिएंट मिला है, वहीं इसके बाद उन लोगों को आरयूएचएस में भर्ती कराया गया है. इसके साथ ही इन लोगों के संपर्क में आने वाले पांच और लोगों में भी ओमिक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है. वहीं महाराष्ट्र में भी सात नए मामले मिले हैं. 24 नवंबर को नाइजीरिया के लागोस से 44 वर्षीय महिला पिंपरी-चिंचवाड़ नगरपालिका क्षेत्र आई थी. महिला के साथ उनकी दो बेटियों और भाई के साथ कुल 6 लोगों का सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया, जिसमे सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

अब भारत की राजधानी दिल्ली से ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) के अनुसार जो लोग अन्य देशों से आ रहे है उन सभी का टेस्ट किया जायेगा. वहीं बाहर से आए 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इसके अलावा उनके परिवार के 6 लोग भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) के बाद 12 लोगों की रिपोर्ट आई है, जिसमें एक शख्स ओमिक्रोन पॉजिटिव पाया गया है. बता दे कि ये शख्स तंजानिया से आया है. वहीं जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) के बाद 12 लोगों की रिपोर्ट आई है, जिसमें एक शख्स ओमिक्रोन पॉजिटिव पाया गया है. बता दे कि ये शख्स तंजानिया से आया है.

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvinder Kejriwal) ने केंद्र सरकार से मांग की है कि, जहां भी कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन फैला हुआ है, वहां से फ्लाइट्स को बंद किया जाए. ओमिक्रोन को देश में फैलने से रोकने में ये फैसला काफी मददगार साबित हो सकता है. साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये कोरोना वायरस का नया वेरिएंट है, पुराने वेरिएंट की तरह ही इसका इलाज किया जा रहा है. वहीं लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि जो भी लोग घर से बाहर निकलें वो मास्क जरूर लगाएं. साथ ही जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन नहीं ली है वो जल्द वैक्सीन भी लगवा लें.

पांच राज्यों में फैला ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron variants spread across five states) :

  • राजस्थान में नौ मामले
  • महाराष्ट्र में आठ मामले
  • कर्नाटक में दो मामले
  • दिल्ली में एक मामला
  • गुजरात में एक मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *