Navratri Kanya Puja 2021 Gift Ideas

Navratri Kanya Puja 2021 Gift Ideas: फेस मास्क से लेकर हेयर एक्सेसरीज तक, कंजक पूजन के लिए मजेदार उपहार

Navratri Kanya Puja 2021 Gift Ideas : शरद नवरात्रि 2021 (Sharad Navratri 2021) का शुभ नौ दिवसीय त्योहार 7 अक्टूबर से शुरू हो गया है. इस त्योहार के दौरान, भक्त देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों की पूजा करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं. वहीं 7 अक्टूबर से शुरू हुई नवरात्रि 2021 (Navratri 2021) का समापन 15 अक्टूबर को दशहरा (Dussehra) पर्व के साथ होगा. वहीं बता दे कि आठवें और नौवें दिन, लोग 12 साल से कम उम्र की युवा लड़कियों को भोजन और उपहार देते हैं.

इस साल अष्टमी और नवमी (Ashtami and Navami) पर आप इन छोटी लड़कियों को क्या उपहार दे सकते हैं, इसके लिए हमने हाल ही में कुछ सुझावों को सूचीबद्ध किया है.

हेयर एक्सेसरीज (Hair Accessories) :

युवा लड़कियों को आप उपहार में ट्रेंडिंग क्लिप और हेडबैंड दे सकते हैं. ये अपनी तरह के अनूठे उपहार हैं जो नन्हे कंजाकों को खुश और स्टाइलिश महसूस कराएंगे.

डिजाइनर मास्क और सैनिटाइजर (Designer Masks and Sanitizers) :

हालांकि कोरोना वायरस के मामले कम हुए हैं, लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. अच्छी स्वच्छता और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, उन्हें ट्रेंडिंग और स्टाइलिश फेस मास्क और पॉकेट सैनिटाइज़र का एक पैकेट उपहार में देना एक अच्छा विचार होगा.

लंच बॉक्स और सिपर कॉम्बो (Lunch Box and Sipper Combo) :

यह बहुत ही सामान्य कंजक उपहारों में से एक है. कंजक प्रसाद को स्मार्ट लंच बॉक्स में परोसें जिसे वे आसानी से ले जा सकें. कंजकों के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी उपहार होगा कि वे उन्हें दिए जाने वाले भोजन को आसानी से ले जा सकें.

गुल्लक (Piggy Bank) :

बच्चों को बचपन से ही बचत की आदत को बढ़ावा देना जरूरी है. हम वयस्क होने के कारण पैसे बचाना मुश्किल हो जाता है, तो क्यों न आने वाली पीढ़ियों में बचपन से ही ऐसी आदतों का निर्माण किया जाए.

स्टेशनरी (Stationery) :

आप इस वर्ष अपने कंजक को एक पेंसिल बॉक्स या कुछ डिज़ाइनर इरेज़र, पेंसिल और स्केल से भरा पाउच उपहार में दे सकते हैं. इसके अलावा, आप कलात्मक आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें पेंट का एक सेट उपहार में दे सकते हैं. आप कभी नहीं जानते, एक छोटा सा उपहार एक बच्चे को अपने अंदर के कलाकार को खोजने में मदद कर सकता है.

अष्टमी (आठवें दिन) या नवमी (नौवें दिन), लोग पांच, सात या नौ कंजक को भोजन और उपहार देते हैं और इसे कन्या पूजा या कंजक पूजा के रूप में जाना जाता है. जैसा कि बताया गया है, नवरात्रि 2021 को कुछ अलग लेकिन उपयोगी चीजें उपहार में देकर उन्हें खास बनाएं. हैप्पी नवरात्रि 2021 (Happy Navratri 2021).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *