Covid-19 Vaccine

Covid-19 वैक्सीन स्लॉट WhatsApp के जरिए भी हो सकता है बुक, जानें स्टेप प्रोसेस

अब आप WhatsApp की मदद से वैक्सीन सेंटर का पता और अपना वैक्सीन स्लॉट आसानी से बुक कर सकते हैं. वहीं बता दे कि सरकार द्वारा बनाए गए को-विन (Cowin) पोर्टल के जरिए अब 18 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते हैं.

वहीं अगर आप टीकाकरण केंद्र के बारे या फिर स्लॉट बुक करने से संबंध में जानना चाहते हैं, तो आप आसानी से को-विन पोर्टल और WhatsApp के जरिए कर सकते हैं. बता दे कि को-विन पोर्टल (Co-Win portal) पर जाने के बाद आपको अपने एरिया का पिन कोड डालना होगा. पिन कोड डालने के बाद आपके एरिया के सभी रजिस्ट्रेड टीकाकरण की लिस्ट मिल जाएगी.

वहीं आपको बता दे कि भारत सरकार WhatsApp के साथ मिल कर पिछले साल कोरोना हेल्पडेस्क लेकर आया था, वहीं अब इसमें कई नये फीचर ऐड किये गए है जिससे अब यूजर्स आसानी से नजदीकी टीकाकरण केंद्र खोज सकते है. वहीं MYGovIndia ने इस बात कि जानकारी देते हुए बताया है कि WhatsApp अब लोगों को चैटबॉक्स के जरिए नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी देगा और टीके की स्लॉट बुक करने में भी मदद करेगा.

ऐसे करें वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग :

  1. सबसे पहले MyGov Corona हेल्पडेस्क चैट बॉक्स नंबर 9013151515 को सेव कर ले.
  2. अब WhatsApp पर इस नंबर पर नमस्ते लिखें.
  3. इसके बाद अब आपको एक ऑटोमेटेड प्रतिक्रिया मिलेगी जो प्रश्नों की एक श्रृंखला के लिए पूछेगी और आपको अपना पिनकोड दर्ज करना होगा.
  4. इसके बाद Book Slot लिखकर MYGovIndia कोरोना हेल्प डेस्क पर भेजें.
  5. अब आप ओटीपी को वैरिफाई करें.
  6. इसके बाद अब आप अपने वैक्सीन का स्लॉट नजदीकी टीकाकरण केंद्र में बुक कर ले.

वहीं ध्यान रखें कि चैट बॉक्स को उत्तर देने में एक मिनट का समय भी लग सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *