Covid 19 Vaccine

Vaccine Approval : बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, 2 से 18 तक को Covaxin लगाने की एक्सपर्ट कमेटी ने की सिफारिश

Vaccine Approval : कोरोना वायरस मामले के बीच बच्चों की वैक्सीन को लेकर एक खबर सामने आई है. अब 2 से 18 साल के बच्चों को भी कोरोना वायरस वैक्सीन लगेगी. बता दे कि कोवैक्सीन (Covaxin) की दो डोज बच्चों की लगाई जाएगी. बता दे कि Central Drugs Standard Control Organisation की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने बच्चों को कोवैक्सीन देने की ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से सिफारिश की है. साथ ही मिली जानकारी के अनुसार, इस वैक्सीन से इम्यून सिस्टम डेवलप होगा और इसके कोई साइड इफैक्ट्स भी देखने को नहीं मिले हैं.

ज्ञात हो कि भारत में 2 से 18 साल के बच्चों पर दूसरे और तीसर चरण का ट्रायल शुरू हुआ था. वहीं सोमवार को हुई बैठक में कोवैक्सीन को लेकर यह फैसला किया गया है. एसईसी (SEC) ने अपनी सिफारिश ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया को उसकी सिफारिश के लिए भेजी है. बता दे कि बच्चे कोरोना वायरस महामारी के चलते लंबे समय से स्कूल नहीं जा पा रहे है. बच्चों को ऑनलाइन क्लास चल रही है. कई मामले ऐसे भी है जहां बच्चों को ऑनलाइन क्लास की वजह से आंखों पर असर पड़ रहा है.

वहीं आपको बता दे कि इससे पहले भी अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर और बायोएनटेक (American pharmaceutical companies Pfizer and BioNtech) ने 5 से 11 सालों के बच्चों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अमेरिकी ड्रग्स रेगुलेटर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से इजाजत मांगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *