Covid-19 Vaccine

Covid-19 Vaccine : बच्चों को जल्द लगने वाला है कोरोना का टीका, ये कंपनी लॉन्च करेगी कोरोना वैक्सीन

Covid-19 Vaccine : देशभर में चल रहे कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ कोरोना वैक्सीन अभियान तेजी से चल रहा है और 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. वहीं देश में कोरोना के तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) की आशंका के बीच बच्‍चों को सुरक्षित करना बड़ी चुनौती है और इसके लिए कई वैक्‍सीन कंपनियां ट्रायल कर रही हैं. वहीं मिली जानकारी के अनुसार अब खबरे यह आ रही कि है कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने शुरू हो जाएगा.

अगले महीने लॉन्च होगी वैक्सीन जायकोव-डी (Vaccine Jaykov-D will be launched next month) :

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी (ZyCoV-D) लॉन्च करने वाली है. इसके इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी. वहीं मिली रिपोर्ट के अनुसार जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर देगी.

कंपनी हर महीने करेगी 1 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन (company will produce 10 million vaccines every month) :

दुनिया की पहली डीएनए-आधारित कोरोना वैक्सीन जायकोव-डी ZyCoV-D को पिछले महीने भारतीय नियामकों से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी. वहीं अब अक्टूबर से जाइडस कैडिला कंपनी एक महीने में 10 मिलियन यानी एक करोड़ डोज का उत्पादन करेगी. वहीं आपको बता दे कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई भी आधिकारिक बयान अब तक नहीं दिया है.

वहीं आपको बता दे कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल कर रही है. ज्ञात हो कि भारत बायोटेक कोवैक्सिन का तीसरे फेज का ट्रायल पूरा हो चुकी है और अगले हफ्ते डेटा DGCI को सौंप देगी. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी 2 से 12 साल की उम्र के बच्चों पर कोवावैक्स का दूसरे-तीसरे फेज का ट्रायल कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *