Smartphone users are in danger

Smartphone यूजर्स को है बड़ा खतरा, सरकार ने दी चेतावनी

Smartphone users are in danger : स्मार्टफोन यूजर्स (Smartphone Users) के ऊपर अब नया खतरा मंडराता नजर आ रहा है। वहीं इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Indian Computer Emergency Response Team) यानी CERT-In ने अब इसे लेकर चेतावनी जारी कर दी है। CERT-In के मुताबिक, ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को Drinik नाम के मैलवेयर से काफी खतरा है।

बता दे कि Drinik नाम के मैलवेयर यूजर के ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े डीटेल चुरा लेता है। वहीं चिंता की बात यह है कि हैकर्स इस मैलवेयर से पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के 27 से ज्यादा बैंक के यूजर्स को अपना शिकार बना रहे हैं।

टैक्स रिफंड का झांसा (Tax Refund Scam) :

इसके साथ ही बता दे कि ड्रिनिक ऐंड्रॉयड मैलवेयर (Drinik Android malware) मोबाइल बैंकिंग यूज करने वाले यूजर्स के डिवाइस में इनकम टैक्स रिफंड (income tax refunds) का लालच देती है। यह एक बैंकिंग ट्रोजन है और इससे हैकर यूजर के डिवाइस की स्क्रीन को मॉनिटर करने के साथ ही बैंकिंग से जुड़े सेंसिटिव डीटेल्स की चोरी कर लेते हैं।

फर्जी लिंक और वेबसाइट का है जाल (Fake links and websites are the trap) :

मिली जानकारी के अनुसार CERT-In ने कहा कि यह मैलवेयर टेक्स्ट मेसेज के जरिए यूजर्स के फोन तक पहुंचता है। वहीं इस मेसेज में एक फर्जी लिंक दिया रहता है, फिर जैसे ही यूजर उसमे क्लिक करते है तो यूजर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट जैसी दिखने वाली दूसरी फेक वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। वहीं इसके बाद इस वेबसाइट पर यूजर्स से निजी जानकारी एंटर करने और वायरस वाले APK फाइल को डाउनलोड व इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *