Char Dham Yatra

Char Dham Yatra: बर्फबारी के बीच फिर शुरु हुई चार-धाम यात्रा, रास्ते से बर्फ हटाने में जुटा प्रशासन

Char Dham Yatra : कश्मीर (Kashmir) के बाद अब उत्तराखंड (Uttarakhand) के पहड़ी इलाकों में काफी बर्फबारी हो रही है. वहीं इस बीच उत्तराखंड प्रशासन (Uttarakhand administration) ने कहा है कि, बर्फबारी के बीच भी चारधाम यात्रा (Char dham Yatra)जारी है. इस बीच केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) से कई तस्वीरें भीं सामने आईं हैं.

आपको बता दें कि, खराब मौसम के बावजदू भी चाधाम यात्रा मार्ग सुचारू रूप से चल रहा है. इससे पहले शुक्रवार सुबह यमुनोत्री धाम जाने के लिए अंतिम पड़ाव जानकीचट्टी में तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ी थी. इस मामले में चौकी इंचार्ज गंभीर तोमर ने बताया कि सुबह से अब तक 1200 तीर्थयात्री यमुनोत्री धाम पहुंचे थे. वहीं, सुबह जोशीमठ और हेमकुंड साहिब में जबरदस्त बर्फबारी हुई थी. इस इलाके में एक से दो फीट तक बर्फ जम गई है.

वहीं शुक्रवार को दूसरी ओर मलारी हाईवे पांचवे दिन वाहनों की आवाजाही के लिए नहीं खुल पाया. यहां दो जगहों पर चट्टान टूटने से हाईवे पूरी तरह से ध्वस्त हो गया. इसके साथ ही आपको बता दें कि तिब्बत (Tibet) सीमा क्षेत्र के गांवों में पिछले चार दिनों से बिजली और संचार सेवा भी ठप है.

वहीं इससे पहले भी 17 अक्टूबर की रात से क्षेत्र में भारी बारिश के बाद तमकनाला, भापकुंड और तपोवन (Tamaknala, Bhaapkund and Tapovan) से करीब दो किलोमीटर आगे हाईवे अवरुद्ध हो गया था. तीन दिनों से बीआरओ की टीम (BRO team) और मशीनें बदरीनाथ हाईवे (Badrinath Highway) को खोलने में जुटी हुई है.

वहीं पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने कहा कि, राज्य अब आपदा के संकटकाल से उबर चुका है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रियों के लिए अब चारधाम यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *