Ahmedabad Serial Blast Case

Ahmedabad Serial Blast Case : स्पेशल कोर्ट ने सुनाई सजा 38 दोषियों को फांसी, 11 को उम्रकैद

Ahmedabad Serial Blast Case : अहमदाबाद सीरियम बम ब्लास्ट केस (Ahmedabad Cerium Bomb Blast Case) में विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है. बता दे कि फैसला लेते हुए अदालत ने 49 दोषियों में से 38 को फांसी की सजा सुनाई है. इसके साथ ही 11 अन्य दोषियों को उम्र कैद की सजा सुनाई है. ज्ञात हो कि अदालत ने इन लोगों को पहले ही दोषी करार दिया था और आज इन लोगों की सजा का ऐलान हुआ. 26 जुलाई 2008 को अहमदाबाद में हुए 21 सीरियल ब्लास्ट ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था.

वहीं सरकारी अधिवक्ता अमित पटेल (Amit Patel) ने कहा कि स्पेशल जज एआर पटेल (Special Judge AR Patel) ने 49 में से 38 लोगों को फांसी की सजा सुनाई है. इसके साथ ही 11 दोषियों को उम्रकैद की सजा भी दी गई है. बता दे कि इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन (terrorist organization Indian Mujahideen) ने ली थी.

इसके साथ ही आपको बता दे कि इस मामले को लेकर आतंकियों का कहना था कि हमने 2002 में हुए गुजरात दंगों का बदला लेने के लिए इस घटना को अंजाम दिया था. इस मामले में कुल 77 लोग आरोपी थे, जिनमें से 28 को अदालत ने बरी कर दिया और बाकी 49 लोगों को दोषी करार दिया था. वहीं 14 सालों तक चले मामले के बाद यह सजा सुनाई गई है.

बता दें कि अभियोजन पक्ष ने कोर्ट से सभी दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की थी. वहीं बचाव पक्ष ने कम से कम सजा की अपील कोर्ट में की थी. हालांकि अदालत ने 38 लोगों को फांसी की सजा सुनाई है. वहीं आपको बता दें कि साल 2008 में अहमदाबाद में सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे. इस घटना में 56 लोगों की मौत हुई थी, साथ ही 200 लोग घायल हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *