Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi 2022 : कब मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी, जानें पूजा-विधि और शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2022 : जल्द ही गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) आने वाला है. देवताओं में ईष्ट भगवान गणेश का सबसे बड़े पर्वों में से एक गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पूरे देश में काफी धूमधाम से मनाई जाती है. देश के कई हिस्सों में गणेश जी के पंडाल भी लगते हैं. बता दे कि गणेश चतुर्थी 10 दिनों का त्योहार होता है, जिसमें माता गौरी और भगवान शिव के पुत्र पृथ्वी पर अपने भक्तों के घर पर वास करते हैं. वहीं आपको बता दे कि 31 अगस्त को देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा.

हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. वहीं इसी दिन से ही गणेश महोत्सव की शुरुआत होती है. वहीं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अगर आप भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करते है तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

चतुर्थी तिथि प्रारम्भ : 30 अगस्त 2022 को 03:33 PM बजे
चतुर्थी तिथि समाप्त : 31 अगस्त 2022 को 03:22 PM बजे
गणेश चतुर्थी व्रत पूजन की तारीख : 31 अगस्त, 2022

गणेश चतुर्थी का महत्व (Significance of Ganesh Chaturthi) :

बता दे कि गणेश चतुर्थी के पर्व को गणपति के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है. भगवान गणेश के जन्म के इस अवसर को पूरे देश में 10 दिनों तक मनाया जाता है.

इस पर्व की शुरुआत चतुर्थी तिथि से होती है, लोग अपने घरों में गणपति जी की मूर्ति लाते हैं और उनकी स्थापना करते हैं. इसके 10 दिन बाद चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन की प्रथा है.

वहीं घर में गणपति जी की मूर्ति स्थापना के बाद लोग उनकी विधि विधान से पूजन करते हैं और ऐसी कहा जाता है कि 10 दिनों तक गणपति जी घरों में ही निवास करते हैं. इस दौरान किया गया पूजन भगवान सहर्ष स्वीकार करते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

आइए जानते है क्यों मनाते हैं गणेश चतुर्थी

बता दे कि ऐसा कहा जाता है कि, भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन ही कैलाश पर्वत से माता पार्वती के साथ गणेश जी का आगमन हुआ था. इसलिए इस दिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. वहीं गणेश जी बुद्धि के दाता है. ज्ञात हो कि कई जगहों पर इस त्योहार को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *