Hartalika Teej 2021

Hartalika Teej 2021: आज है हरतालिका तीज, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Hartalika Teej 2021 : हरतालिका तीज का व्रत महिलाओं के लिए खास अहमियत रखता है. वहीं हिंदी पंचांग के अनुसार यह व्रत भाद्रपद में पड़ने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. ये व्रत महिलाएं अपने पति की रक्षा के लिए और अविवाहित युवतियां अपने मनपसंद वर प्राप्ति के लिए रखती हैं.

हरतालिका तीज के व्रत के दौरान महिलाएं अपने हाथों से महादेव और मां पार्वती की मिट्टी से मूर्ति बनाकर उनकी पूजा करती हैं. इस साल यानि 2021 में हरतालिका तीज 9 सितंबर को पड़ रहा है.

जानें पूजा विधि :

इस दिन व्रत रखकर विधि विधान से महादेव और मां पार्वती पूजा-अर्चना कि जाती है. हरतालिका तीज के दिन सबसे पहले जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद संकल्प लेने के बाद निर्जला व्रत रखा जाता है. इसके बाद अपने हाथों से भगवान शिव और माता पार्वती की मिट्टी से बनी मूर्ति बनाकर उसे स्थापित किया जाता है और सूर्य के अस्त होने के पूजा कि जाती है. वहीं पूजा की दौरान ही आप मां पार्वती को सुहाग की सभी वस्तुओं को चढ़ाएं. इन सब के बाद व्रत कथा पढ़ें. फिर बाद में शिव पार्वती की आरती करें.

शुभ मुहूर्त :

हरतालिका तीज इस बार 9 सितंबर 2021 गुरुवार को सुबह 2:33 पर शुरू हो जाएगी और समाप्त रात 12:18 पर होगी. वहीं हरतालिका तीज के सुबह के पूजा का मुहूर्त 6 बजे से 8:30 बजे तक है. साथ ही, प्रदोष काल की पूजा का मुहूर्त शाम 6:30 से 8:51 तक के लिए है.

ज्ञात हो कि हरतालिका तीज का पर्व पूरे देश में मनाया जाता है, लेकिन पूर्वांचल, उत्तर प्रदेश और बिहार में ये व्रत रखने वाली महिलाओं की संख्या अधिक होती है. कहा जाता है कि, माँ पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए अत्यंत कठिन व्रत किया था. वहीं इस व्रत को करवा चौथ के व्रत से काफी कठिन माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस व्रत को पूरे एक दिन बिना पानी पिए रखा जाता है यानी की निर्जला रखा जाता है. वहीं, करवाचौथ पर एक दिन में चांद देखकर व्रत तोड़ लिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *