Important Days in March 2022

Important Days in March 2022 : महिला दिवस से लेकर वन्यजीव दिवस, देखें मार्च 2022 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in March 2022 : मार्च (March) का नाम युद्ध के रोमन देवता, मंगल (Mars) को समर्पित है. यह सबसे पुराने रोमन कैलेंडर (oldest Roman calendar) का पहला महीना होता है. वहीं भारत में अलग-अलग प्रकार की भाषाओं, संस्कृतियों, जातियों और धर्मों का संगम देखने को मिलता है. बता दे कि मार्च के महीने में कई ऐसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन हैं जो लोगों में जागरुकता लाने के लिए बड़े स्तर पर मनाए जाते हैं.

वहीं इसमें विश्व वन्यजीव दिवस और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (World Wildlife Day and International Women’s Day) जैसे कई दिवस शामिल हैं. यहां पढ़ें महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों (important national and international days) की सूची.

मार्च 2022 के महत्वपूर्ण दिन (March 2022 Important Days)
दिनांक (Date)महत्वपूर्ण दिनों के नाम (Name of Important Days)
1 मार्च (1 March)शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day)
1 मार्च (1 March)विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (World Civil Defence Day)
3 मार्च (3 March)विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day)
3 मार्च (3 March)विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day)
4 मार्च (4 March)राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Safety Day)
8 मार्च (8 March)अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day)
10 मार्च (10 March)केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF Raising Day)
10 मार्च (10 March)विश्व धूम्रपान निषेध दिवस (मार्च का दूसरा बुधवार) No Smoking Day (Second Wednesday of March)
12 मार्च (12 March)मॉरीशस दिवस (Mauritius Day)
14 मार्च (14 March)पाई दिवस (Pi Day)
14 मार्च (14 March)नदियों के लिए कार्रवाई का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Action for Rivers)
15 मार्च (15 March)विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day)
15 मार्च (15 March)रामकृष्ण परमहंस जयंती (Ramakrishna Jayanti)
16 मार्च (16 March)राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day)
18 मार्च (18 March)आयुध निर्माणी दिवस (Ordnance Factories Day)
20 मार्च (20 March)अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (International Day of Happiness)
20 मार्च (20 March)विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day)
21 मार्च (21 March)विश्व वानिकी दिवस (World Forestry Day)
21 मार्च (21 March)विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (World Down Syndrome Day)
21 मार्च (21 March)विश्व कविता दिवस (World Poetry Day)
22 मार्च (22 March)विश्व जल दिवस (World Water Day)
23 मार्च (23 March)विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day)
24 मार्च (24 March)विश्व क्षयरोग दिवस (World Tuberculosis (TB) Day)
27 मार्च (27 March)अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (World Theatre Day)

1 मार्च (1 March) – शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day) : हर साल 1 मार्च को विश्व स्तर पर शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day) मनाया जाता है. ताकि हर कोई उम्र, लिंग, जातीयता, त्वचा का रंग, ऊंचाई, वजन आदि की परवाह किए बिना गरिमा के साथ जीवन जी सके. इसे सबसे पहले 1 मार्च 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने मनाया था.

1 मार्च (1 March) – विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस (World Civil Defence Day) : हर साल 1 मार्च को नागरिक सुरक्षा के महत्व के बारे में जनता का ध्यान आकर्षित करने और आपदाओं के खिलाफ लड़ने के लिए जिम्मेदार सभी सेवाओं के प्रयासों, बलिदानों और उपलब्धियों को श्रद्धांजलि देने के लिए विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है.

3 मार्च (3 March) – विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) : हर साल 3 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है. यह वन्यजीवों व वनस्पतियों के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है.

3 मार्च (3 March) – विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) : हर साल 3 मार्च को बहरेपन को रोकने और दुनिया भर में इसे बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

4 मार्च (4 March) – राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Safety Day) : भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. बता दे कि यह दिन लोगों को वित्तीय नुकसान, स्वास्थ्य समस्याओं और कई अन्य समस्याओं जैसे उनके जीवन में आने वाली समस्याओं से सुरक्षित निकालने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

8 मार्च (8 March) – अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) : 8 मार्च को हर साल विश्व स्तर पर महिला दिवस मनाया जाता है. यह दिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों के बारे में जागरुकता लाने के लिए मनाया जाता है.

10 मार्च (10 March) – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF Raising Day) : केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) का स्थापना दिवस हर साल 10 मार्च को मनाया जाता है. CISF की स्थापना 1969 में भारत की संसद के एक अधिनियम के तहत हुई थी.

12 मार्च (12 March) – मॉरीशस दिवस (Mauritius Day) : हर साल 12 मार्च को मॉरीशस दिवस देश के इतिहास में हुई दो प्रमुख घटनाओं को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

14 मार्च (14 March) – पाई दिवस (Pi Day) : हर साल 14 मार्च को मैथमेटिक्स कॉन्स्टेंट पाई दिवस मनाया जाता है. आमतौर पर गणना में उपयोग किया जाने वाला पाई का अनुमानित मूल्य 3.14 यानी कि 22/7 है.

14 मार्च (14 March) – नदियों के लिए कार्रवाई का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Action for Rivers) : हर साल 14 मार्च को नदियों की रक्षा के लिए आवाज उठाने और नदियों के लिए नीतियों में सुधार की मांग के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

15 मार्च (15 March) – विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) : 15 मार्च को हर साल उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. वहीं बता दे कि यह दिन उपभोक्ताओं के अधिकारों का सम्मान और रक्षा करने और सामाजिक अन्याय के खिलाफ विरोध करने की मांग का एक अच्छा मौका है.

15 मार्च (15 March) – रामकृष्ण परमहंस जयंती (Ramakrishna Jayanti) : फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भारत के महान संत एवं विचारक रामकृष्ण परमहंस का जन्म हुआ था. इस वर्ष यह तिथि 15 मार्च को है.

16 मार्च (16 March) – राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (National Vaccination Day) : हर साल 16 मार्च को भारत में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (IMD) के रूप में भी जाना जाता है. इसी पहली बार 16 मार्च 1995 को मनाया गया था.

18 मार्च (18 March) – आयुध निर्माणी दिवस (Ordnance Factories Day) : पूरे भारत में हर साल 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस मनाया जाता है.

20 मार्च (20 March) – अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस (International Day of Happiness) : 20 मार्च को हर साल अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस मनाया जाता है. 2013 से, संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचानने के लिए इस दिन को मनाया है.

20 मार्च (20 March) – विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) : 20 मार्च को दुनिया भर में गौरैयों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है.

21 मार्च (21 March) – विश्व वानिकी दिवस (World Forestry Day) : हर साल 21 मार्च को पृथ्वी पर जीवन चक्र को संतुलित करने के लिए वनों के मूल्यों, महत्व और योगदान के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व वानिकी दिवस या अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया जाता है.

21 मार्च (21 March) – विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (World Down Syndrome Day) : हर साल 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है. डाउन सिंड्रोम मानव में स्वाभाविक रूप से होने वाली गुणसूत्र व्यवस्था है जिसके परिणामस्वरूप सीखने की शैली, शारीरिक विशेषताओं या स्वास्थ्य पर परिवर्तनशील प्रभाव पड़ता है.

21 मार्च (21 March) – विश्व कविता दिवस (World Poetry Day) : हर वर्ष 21 मार्च को विश्व कविता दिवस मनाया जाता है. प्रथम बार संयुक्त राष्ट्र ने 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा वर्ष 1999 में की थी.

22 मार्च (22 March) – विश्व जल दिवस (World Water Day) : ताजे पानी के महत्व के बारे जागरूकता बढ़ाने और मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के लिए 22 मार्च को प्रतिवर्ष विश्व जल दिवस मनाया जाता है.

23 मार्च (23 March) – विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) : हर साल 23 मार्च को समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए मौसम और जलवायु की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है.

24 मार्च (24 March) – विश्व क्षयरोग दिवस (World Tuberculosis (TB) Day) : हर साल 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है. यह दिन टीबी के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए और दुनिया भर में इसके प्रभाव के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है.

27 मार्च (27 March) – अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (World Theatre Day) : हर साल 27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य कला रूप थिएटर के महत्व को बढ़ाना है,साथ ही सरकारों, राजनेताओं और संस्थानों के लिए एक सचेत आह्वान के रूप में कार्य करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *