Important Days in October 2021

Important Days in October 2021 : देखें अक्टूबर 2021 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in October 2021 : अक्टूबर (October) का महीना त्योहारों से भरा हुआ होता है। अक्टूबर नाम लैटिन “ऑक्टो” (“octo”) से लिया गया है, जिसका अर्थ है आठ। एंग्लो-सैक्सन के अनुसार, इसे विंटरफिलेथ कहा जाता था, जिसका अर्थ है “सर्दियों की परिपूर्णता”।

अक्टूबर साल का 10वां महीना है और इसमें 31 दिन होते हैं। मूल रूप से, यह 153 ईसा पूर्व तक रोमन कैलेंडर का आठवां महीना था।

वहीं देश भर में त्योहार, कार्यक्रम पूरे उत्साह के साथ मनाए जाते हैं और उनका अपना महत्व है। कुछ घटनाएँ किसी विशेष विषय पर केंद्रित होती हैं। यहां, आपको अक्टूबर 2021 में पड़ने वाले कार्यक्रमों (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) की सूची दी गई है।

अक्टूबर 2021 में महत्वपूर्ण दिन और तिथियां (Important days and dates in October 2021) :

1 अक्टूबर – अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस (1 October – International Day of Older Persons) :

वृद्ध व्यक्तियों के सामने आने वाली समस्याओं को उठाने और सभी उम्र के लिए एक समाज के विकास को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 दिसंबर, 1990 को एक प्रस्ताव अपनाया और 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में नामित किया।

1 अक्टूबर – अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (October 1 – International Coffee Day) :

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस हर साल 1 अक्टूबर को दुनिया भर में किसानों, रोस्टरों, बरिस्ता और कॉफी शॉप मालिकों आदि से लाखों लोगों को पहचानने के लिए मनाया जाता है, जो उपभोग योग्य रूप में पेय बनाने और परोसने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

1 अक्टूबर – विश्व शाकाहार दिवस (1 October – World Vegetarian Day) :

विश्व शाकाहार दिवस प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसकी स्थापना 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी (NAVS) द्वारा की गई थी और 1978 में अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ द्वारा इसका समर्थन किया गया था।

2 अक्टूबर – गांधी जयंती (2 October – Gandhi Jayanti) :

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के रूप में मनाई जाती है। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। वह प्रसिद्ध विश्व नेताओं के जीवन और हमारे जीवन में भी एक प्रेरणा हैं।

2 अक्टूबर – अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस (2 October – International Day of Nonviolence) :

भारत की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महात्मा गांधी के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है। 15 जून, 2007 को, महासभा ने शिक्षा और जन जागरूकता सहित अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस की स्थापना का एक प्रस्ताव अपनाया।

3 अक्टूबर – जर्मन एकता दिवस (October 3 – German Unity Day) :

जर्मन एकता दिवस हर साल 3 अक्टूबर को राष्ट्र के एकीकरण की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। 3 अक्टूबर, 1990 को जर्मनी के संघीय गणराज्य और जर्मनी के लोकतांत्रिक गणराज्य को एक एकल संघीय जर्मनी के रूप में एकजुट किया गया।

4 अक्टूबर – अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस (4 October – World Animal Welfare Day) :

जानवरों के अधिकारों के साथ-साथ कल्याण के लिए दुनिया भर में कार्रवाई करने के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए 4 अक्टूबर को विश्व पशु कल्याण दिवस मनाया जाता है।

अक्टूबर का पहला सोमवार (2021 में, यह 4 अक्टूबर को पड़ता है): विश्व पर्यावास दिवस (First Monday of October (in 2021, it falls on 4 October): World Habitat Day)

विश्व पर्यावास दिवस अक्टूबर महीने के पहले सोमवार को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1985 में घोषित किया गया था और 1986 में पहली बार इसे दुनिया भर में मनाया गया था।

5 अक्टूबर – विश्व शिक्षक दिवस (5 October – World Teacher’s Day) :

1966 में शिक्षकों की स्थिति से संबंधित ILO/UNESCO की सिफारिश को अपनाने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पूरे विश्व में हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सिफारिश शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों के संबंध में मानक स्थापित करती है, शिक्षा, भर्ती, रोजगार, आदि।

6 अक्टूबर – जर्मन-अमेरिकी दिवस (October 6 – German-American Day) :

जर्मन-अमेरिकी दिवस हर साल 6 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को जर्मन-अमेरिकी विरासत के रूप में मनाया जाता है।

8 अक्टूबर – वायु सेना दिवस (October 8 – Air Force Day) :

भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को पूरे भारत में मनाया जाता है। 8 अक्टूबर 1932 को भारतीय वायु सेना दिवस की स्थापना हुई।

9 अक्टूबर – विश्व डाक दिवस (9 October – World Post Day) :

लोगों और व्यवसायों के लिए डाक क्षेत्र की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। 1874 में, बर्न, स्विटज़रलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की गई और 1969 में टोक्यो, जापान में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन कांग्रेस द्वारा इसकी वर्षगांठ को विश्व डाक दिवस के रूप में घोषित किया गया।

10 अक्टूबर – विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 October – World Mental Health Day) :

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 10 अक्टूबर को दुनिया भर में आत्महत्या के पैमाने और इसे रोकने में मदद करने के लिए हम में से प्रत्येक की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा किया जाता है। यह डब्ल्यूएचओ, इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन और यूनाइटेड फॉर ग्लोबल मेंटल हेल्थ द्वारा भी समर्थित है।

11 अक्टूबर – अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (11 October – International Girl Child Day) :

लड़कियों के लिए आवाज उठाने और उनके अधिकारों के लिए खड़े होने के लिए 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

13 अक्टूबर – अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (13 October – International Day for Disaster Reduction) :

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस प्रतिवर्ष 13 अक्टूबर को आपदा में कमी के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 1989 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस शुरू किया गया था।

14 अक्टूबर – विश्व मानक दिवस (14 October – World Standards Day) :

वैश्विक अर्थव्यवस्था को मानकीकरण के महत्व को दिखाने के लिए नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है।

अक्टूबर का दूसरा गुरुवार (2021 में, यह 14 अक्टूबर को पड़ता है): विश्व दृष्टि दिवस (Second Thursday of October (in 2021, it falls on 14 October): World Sight Day)

विश्व दृष्टि दिवस अक्टूबर महीने के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2021 में यह 14 अक्टूबर को पड़ रही है। विश्व दृष्टि दिवस मनाने का उद्देश्य दृष्टि दोष और अंधेपन में ध्यान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

15 अक्टूबर – गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस (October 15 – Pregnancy and Child Loss Remembrance Day) :

संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 15 अक्टूबर को गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस मनाया जाता है। यह दिन गर्भावस्था के नुकसान और शिशु मृत्यु के स्मरण का दिन है।

15 अक्टूबर – विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस (15 October – World Hand Washing Day) :

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है और इसकी स्थापना ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप द्वारा की गई थी। यह दिन लोगों को महत्वपूर्ण समय पर हाथ धोने का अवसर प्रदान करता है। 2008 में पहला ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया गया।

15 अक्टूबर – वर्ल्ड व्हाइट केन डे (15 October – World White Cane Day) :

नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड द्वारा 15 अक्टूबर को वर्ल्ड व्हाइट केन डे मनाया जाता है।

15 अक्टूबर – विश्व विद्यार्थी दिवस (15 October – World Students Day) :

विश्व विद्यार्थी दिवस प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके प्रयासों और शिक्षक की भूमिका का सम्मान करता है जो उन्होंने अपने पूरे वैज्ञानिक और राजनीतिक करियर में निभाई है।

16 अक्टूबर – विश्व खाद्य दिवस (16 October – World Food Day) :

लोगों को स्वस्थ आहार के बारे में प्रेरित करने के लिए हर साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना और शुरुआत की गई थी।

16 अक्टूबर: विश्व एनेस्थीसिया दिवस (16 October: World Anesthesia Day) :

साल 1846 में डायथाइल ईथर एनेस्थीसिया के पहले सफल प्रदर्शन को चिह्नित करने के लिए 16 अक्टूबर को विश्व संज्ञाहरण दिवस मनाया जाता है।

16 अक्टूबर: बॉस डे (October 16: Boss Day) :

अपने नियोक्ताओं के कार्यों की सराहना करने के लिए 16 अक्टूबर को नेशनल बॉस डे या बॉस दिवस मनाया जाता है। यह दिन किसी संगठन में प्रबंधकों या वरिष्ठों द्वारा सामना की जाने वाली कड़ी मेहनत, समर्पण और चुनौतियों को भी स्वीकार करता है।

16 अक्टूबर – विश्व स्पाइन दिवस (16 October: World Spine Day) :

यह 16 अक्टूबर को दुनिया भर में रीढ़ की हड्डी में दर्द और विकलांगता के बोझ को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

17 अक्टूबर – अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (17 October – International Day for the Eradication of Poverty) :

गरीबी उन्मूलन के लिए हर साल 17 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है। यह दिन 20 नवंबर 1989 को बाल अधिकारों पर कन्वेंशन (UNCRC) को अपनाने का प्रतीक है।

20 अक्टूबर – विश्व सांख्यिकी दिवस (20 October – World Statistics Day) :

विश्व सांख्यिकी दिवस हर पांच साल में 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऐसा पहला दिन 20 अक्टूबर 2010 को मनाया गया था। इस साल दुनिया ने तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस देखा। यह दिन संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग द्वारा दुनिया भर में डेटा प्रामाणिकता और विश्वसनीयता के महत्व को स्वीकार करने के लिए बनाया गया था।

23 अक्टूबर – मोल डे (23 October – Mole Day) :

मोल डे हर साल 23 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन अवोगाद्रो की संख्या को याद करता है जो रसायन विज्ञान में एक बुनियादी मापक इकाई है। यह दिन रसायन विज्ञान में रुचि पैदा करने के लिए बनाया गया था।

24 अक्टूबर – संयुक्त राष्ट्र दिवस (24 October – United Nations Day) :

संयुक्त राष्ट्र दिवस हर साल 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। 1948 से, यह दिन मनाया जाता है और 1971 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा सदस्य राज्यों द्वारा सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाने की सिफारिश की गई थी।

24 अक्टूबर – विश्व विकास सूचना दिवस (24 October – World Development Information Day) :

विश्व विकास सूचना दिवस हर साल 24 अक्टूबर को विकास की समस्याओं की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता के लिए मनाया जाता है।

30 अक्टूबर – विश्व बचत दिवस (30 October – World Savings Day) :

विश्व बचत दिवस भारत में हर साल 30 अक्टूबर को मनाया जाता है और दुनिया भर में यह 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन पूरी दुनिया में बचत को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

31 अक्टूबर – नेशनल यूनिटी दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस (31 October – National Unity Day or National Unity Day) :

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल 31 अक्टूबर को नेशनल यूनिटी दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने देश को एक करने में अहम भूमिका निभाई थी।

अक्टूबर 2021 महत्वपूर्ण तिथियां (October 2021 Important Dates) :
दिनांक (Date)महत्वपूर्ण दिनों के नाम (important days names)
1 अक्टूबर (1 October) अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस
1 अक्टूबर (1 October) अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस
1 अक्टूबर (1 October) विश्व शाकाहार दिवस
2 अक्टूबर (2 October) गांधी जयंती
2 अक्टूबर (2 October) अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस
3 अक्टूबर (3 October) जर्मन एकता दिवस
4 अक्टूबर (4 October) अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस
अक्टूबर का पहला सोमवार विश्व पर्यावास दिवस
5 अक्टूबर (5 October) विश्व शिक्षक दिवस
6 अक्टूबर (6 October) जर्मन-अमेरिकी दिवस
8 अक्टूबर (8 October) वायु सेना दिवस
9 अक्टूबर (9 October) विश्व डाक दिवस
10 अक्टूबर (10 October) विश्व मानसिक स्वास्थ्य
11 अक्टूबर (11 October) अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस
13 अक्टूबर (13 October) अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस
14 अक्टूबर (14 October) विश्व मानक दिवस
अक्टूबर का दूसरा गुरुवार विश्व दृष्टि दिवस
15 अक्टूबर (15 October) गर्भावस्था और शिशु हानि स्मरण दिवस
15 अक्टूबर (15 October) विश्व हस्त प्रक्षालन
15 अक्टूबर (15 October) वर्ल्ड व्हाइट केन डे
15 अक्टूबर (15 October) विश्व विद्यार्थी दिवस
16 अक्टूबर (16 October) विश्व खाद्य दिवस
16 अक्टूबर (16 October) विश्व एनेस्थीसिया दिवस
16 अक्टूबर (October 16) बॉस डे
16 अक्टूबर (16 October) विश्व स्पाइन दिवस
17 अक्टूबर (17 October) अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस
20 अक्टूबर (20 October) विश्व सांख्यिकी दिवस
23 अक्टूबर (23 October) मोल डे
24 अक्टूबर (24 October) संयुक्त राष्ट्र दिवस
24 अक्टूबर (24 October) विश्व विकास सूचना दिवस
30 अक्टूबर (30 October) विश्व बचत दिवस
31 अक्टूबर (31 October) नेशनल यूनिटी दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस

तो ये है अक्टूबर 2021 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *