Karva Chauth Vrat

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ के व्रत के दौरान सरगी में कुछ खास फूड्स को करें शामिल

Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ (Karwa Chauth) कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. वहीं करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति के लंबे उम्र और उनके स्वस्थ जीवन की कामना करने के लिए रखती है. वहीं इस साल करवा चौथ का व्रत 24 अक्टूबर 2021 (Karwa Chauth 2021) को मनाया जाएगा.

करवा चौथ के दिन महिलाएं सूर्योदय से पहले सरगी खाकर निर्जला व्रत का प्रारंभ करती हैं. वहीं अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रखने वाले हैं तो इन खास फूड्स को अपनी सरगी की थाली में जरूर शामिल करें. इन फूड्स को शामिल करने से आपको दिन-भर भूख नहीं लगेगी और आपको दिन भर शरीर में एनर्जी की कमी महसूस नहीं होगी.

ड्राई फ्रूट्स को करें सरगी में शामिल (Include dry fruits in sargi) :

ड्राई फ्रूट्स शरीर में एनर्जी बनाएं रखने में मदद करता है. सरगी में ड्राई फ्रूट्स जैसे कि, काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट आदि शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को कंट्रोल करता है.

फल का करें सेवन (Eat Fruit) :

सरगी की थाली में फलों का शामिल करें. फलों में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो काफी समय तक भूख नहीं लगने देता है. साथ ही यह विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है.

नारियल पानी का करें सेवन (Drink Coconut Water) :

नारियल पानी में कई पोषक तत्व होते हैं. वहीं व्रत के दौरान नारियल पानी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. यह व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी के संचार को बनाएं रखने में मदद करता है.

दूध का सेवन करें :

दूध या दूध से बनी मिठाइयों का सेवन करें. दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी के लेवल के मेंटेन रखने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *