Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal

Firecracker Ban in Delhi : इस बार भी दिल्ली में नहीं फूटेंगे पटाखे, केजरीवाल सरकार ने किया बैन

Firecracker Ban in Delhi : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने बुधवार को ट्विटर पर घोषणा की कि दिल्ली में इस बार भी दिवाली के दौरान पटाखों (firecrackers) की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

इसके साथ ही केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘दिवाली के दौरान पिछले 3 साल से दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह सभी तरह के पटाखों के भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है, बचाया जा सकता है।”

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने व्यापारियों से इस साल पटाखों का भंडारण नहीं करने की भी अपील की है। इस दौरान उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, “पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के बाद प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया, जिससे व्यापारियों को नुकसान हुआ। सभी व्यापारियों से यह अपील है कि इस बार के मद्देनजर पूर्ण प्रतिबंध, किसी भी प्रकार का भंडारण न करें।” केजरीवाल ने कहा कि प्रतिबंध की घोषणा “व्यापारियों के लिए वित्तीय नुकसान को रोकने में मदद करने” के लिए पहले से की जा रही थी।

ज्ञात हो कि इस साल नवंबर के पहले सप्ताह में दिवाली मनाई जाएगी। पटाखों के अत्यधिक उपयोग और पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने के कारण हाल के वर्षों में दिल्ली में सर्दियों के महीनों में वायु प्रदूषण बढ़ गया था।

वहीं पिछले साल पटाखों पर बैन को लेकर विपक्षी बीजेपी ने केजरीवाल सरकार की आलोचना की थी। भाजपा ने मांग की कि केजरीवाल सरकार पटाखे न बेचने से हुए नुकसान की भरपाई व्यापारियों को करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *