Javed Akhtar

RSS पर दिए बयान को लेकर Javed Akhtar के खिलाफ FIR दर्ज

FIR registered against Javed Akhtar : मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर गीतकार जावेद अख्तर (lyricist Javed Akhtar) के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की.

शहर के वकील संतोष दुबे (Santosh Dubey) की शिकायत पर मुलुंड पुलिस स्टेशन (Mulund police station) में एफआईआर (FIR) दर्ज की गई थी.

मुलुंड पुलिस स्टेशन (Mulund police station) के एक अधिकारी ने कहा कि, “भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (punishment for defamation) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.”

वकील ने पिछले महीने अख्तर को एक समाचार चैनल को दिए एक साक्षात्कार में आरएसएस के खिलाफ कथित रूप से “झूठी और मानहानिकारक” टिप्पणी करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा था और इस पर उनसे माफी मांगने को कहा था. 76 साल के अख्तर ने हाल ही में एक साक्षात्कार में तालिबान और हिंदू चरमपंथियों के बीच समानताएं बताईं.

वहीं दुबे ने अपने नोटिस में दावा किया था कि, इस तरह के बयान देकर अख्तर ने आईपीसी की धारा 499 (मानहानि) और 500 (मानहानि की सजा) के तहत अपराध किया है.

इसके साथ ही वकील ने कहा कि, “मैंने पहले अख्तर को कानूनी नोटिस भेजा था और उनसे अपनी टिप्पणी पर माफी मांगने को कहा था, लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहे. अब, मेरी शिकायत पर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *