Petrol-Diesel

Petrol Diesel Price Drop : दिवाली के मौके पर आम लोगों को बड़ी राहत, मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर की कटौती

Petrol Diesel Price Drop : पेट्रोल-डीजल (petrol and diesel) की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद मोदी सरकार (Modi government) ने दिवाली (Diwali) पर आम लोगों को बड़ी राहत दी है. वहीं सरकार ने पेट्रोल पर पांच और डीजल पर 10 रुपये (Rs 5 on petrol and Rs 10 on diesel) एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कटौती की है. बता दे कि यह फैसला गुरुवार की सुबह से लागू होगा. वहीं इस फैसले की जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Union Finance Ministry) ने राज्यों से भी वैट कम कर उपभोक्ताओं को राहत देने की अपील की है.

इस दौरान वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने कहा कि हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखने को मिला है. वहीं हाल के हफ्तों में ही पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में वृद्धि हुई थी. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने कहा कि दुनिया के देशों में सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतें देखी गई.

ज्ञात हो कि, पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा देखा गया है. वहीं दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 110 रुपये चार पैसे की दर से बिक रहा है. वहीं एक लीटर डीजल की कीमत 98 रुपये 42 पैसे है. इसके साथ ही आपको बता दे कि देश के कई हिस्सों में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 120 रुपये से अधिक है. वहीं एक्साइज ड्यूटी में हुई कटौती के बाद गुरुवार से दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103 रुपये 54 पैसे और डीजल की कीमत 86 रुपये 75 पैसे हो जाएगी.

वहीं इसी बीच आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दीपावली है. महंगाई चरम पर है. यह व्यंग्य की बात नहीं है. काश, मोदी सरकार के पास जनता के लिए एक संवेदनशील दिल होता.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *