Bhai dooj

Bhai Dooj 2021: भाई दूज कल, जानें क्या है तिलक करने का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Bhai Dooj 2021 : भाईदूज (Bhai Dooj) भी भाई बहन के प्रेम का त्योहार है. बता दे कि दीपावली (Diwali) के दो दिन बाद भाईदूज मनाया जाता है. भाईदूज के दिन बहन अपने भाई को तिलक करती है. इस त्योहार को भाई टीका, यम द्वितीया आदि नामों से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस दिन मृत्यु के देवता यम अपनी बहन यमुना के बुलावे पर उनके घर भोजन के लिए आये थे. वहीं ज्ञात हो कि दीपावली के दूसरे दिन यानि गोवर्धन पूजा के अगले दिन भाई दूज मनाई जाती है जिसे यम द्वितिया भी कहा जाता है. जानिए इस साल किस दिन है भाई दूज और क्या है शुभ मुहूर्त.

कब है भाईदूज (When is Bhai Dooj) ?

इस साल यानि 2021 में भाईदूज 6 नवंबर को पड़ रही है. वहीं दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से 3 बजकर 22 मिनट तक भाइयों को टीका करने का सबसे शुभ समय है.

भाई दूज पूजा मुहूर्त (Bhai Dooj Puja Muhurta) :

  • भाई दूज अपराह्न समय- 01:10 पी एम से 03:21 पी एम
  • अवधि – 02 घण्टे 11 मिनट
  • द्वितीया तिथि प्रारम्भ- 05 नवम्बर 2021 को 11:14 पी एम बजे
  • द्वितीया तिथि समाप्त – 06 नवम्बर 2021 को 07:44 पी एम बजे

भाईदूज की पूजन विधि (Bhai Dooj worship method) :

भाईदूज के दिन बहनें सुबह भगवान की पूजा के बाद अपने भाइयों के लिए पकवान तैयार करती हैं. इसके बाद भाई को तिलक करती हैं. तिलक के बाद भाई की आरती की जाती है. भाईदूज पर भाई को पान खिलाने का भी दस्तूर है.

भाई दूज से जुड़ी पौराणिक कथा (Mythology related to Bhai Dooj) :

माना जाता है कि भाईदूज (Bhai Dooj) के दिन मृत्यु के देवता यमराज अपनी बहन यमुना के अनेकों बार बुलाने के बाद उनके घर गए थे. यमुना ने यमराज को भोजन कराया और तिलक कर उनके खुशहाल जीवन की प्रार्थना की. यमुना ने कहा कि आप हर साल इस दिन मेरे घर आया करो और इस दिन जो बहन अपने भाई का तिलक करेगी उसे आपका भय नहीं रहेगा. कहते हैं इसी दिन से भाई दूज पर्व की शुरुआत हुई.

One thought on “Bhai Dooj 2021: भाई दूज कल, जानें क्या है तिलक करने का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *