PM MODI AND AMIT SHAH

कर्नाटक, उत्तराखंड के बाद अब गुजरात, 6 महीने में BJP ने बदले 4 मुख्यमंत्री

भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) राज्य में चुनाव से एक साल पहले चेहरे बदले जा रहे है। वहीं इस दौरान माना यह जा रहा है कि बीजेपी (BJP) ने सरकार के खिलाफ लोगों में नाराजगी की काट के लिए चेहरा को बदल दिया है। वहीं कुछ समय पहले ही बीजेपी ने उत्तराखंड और कर्नाटक में यह फॉर्मूला अपनाया है।

ज्ञात हो कि पिछले 6 महीने में बीजेपी ने 4 मुख्यमंत्री को बदल दिए हैं। राजनीतिक जानकार इसके पीछे की वजहें तलाशने में जुटे हैं। हालांकि, चुनावी नतीजे यह तय करेंगे कि बीजेपी की रणनीति कितनी कामयाब है। यह भी पढ़े : Gujarat CM Resigns : गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Gujarat Chief Minister Vijay Rupani) से पहले जुलाई में ही कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) को कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। बता दे कि बीएस येदियुरप्पा से पार्टी के कई नेता नाराज थे। वहीं लिंगायत समुदाय के कमल खिलाने वाले येदियुरप्पा की जगह अब उनके ही करीबी नेता बीएस बोम्मई (BS Bommai) को कुर्सी सौंपी गई है।

इसके साथ ही उत्तराखंड (Uttarakhand) में तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) को भी हटा दिया गया, जबकि मार्च में ही उन्हें सीएम बनाया गया था। बता दे कि अगले साल ही गुजरात और उत्तराखंड (Gujarat and Uttarakhand) में चुनाव होने वाले है। उत्तराखंड में अब पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को जिम्मेदारी दी गई है। उत्तराखंड के बीजेपी नेताओं ने केंद्रीय नेतृत्व से तीरथ के खिलाफ शिकायत की थी। कई विवादित बयानों की वजह से तीरथ मीडिया की सुर्खियों में रहते थे और सरकार की छवि खराब होते देख बीजेपी ने उनकी छुट्टी कर दी।

हाल ही में असम में भी बीजेपी ने बदलाव किया है। असम में चुनाव के बाद बीजेपी ने हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) को मुख्यमंत्री बनाया। सरमा ने नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी की जड़ें मजबूत की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *