liquor

दिल्‍ली में जल्द बंद हो जाएंगी शराब की 260 दुकानें, जानें आखिर क्‍या है वजह?

Delhi liquor shops : देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में लगभग 26 वार्ड में 1 अक्टूबर से शराब की दुकानें (Private liquor shops) बंद हो जाएंगी, जो 16 नवंबर तक बंद रहने वाली है। वहीं इस दौरान दिल्ली में केवल सरकार द्वारा संचालित शराब की दुकानें ही खुली रहेंगी। वहीं दुकानों को बंद करने की प्रक्रिया राज्य सरकार की नई आबकारी व्यवस्था के तहत शुरू की गई है।

वहीं बता दे कि दिल्ली सरकार (Delhi government) की नई आबकारी नीति के तहत 17 नवंबर से दिल्ली में शराब की बिक्री होगी, लेकिन इस दौरान शराब की निजी दुकानें बंद रहने वाले है। निजी विक्रेताओं द्वारा शराब की खुदरा बिक्री के लिए नए लाइसेंस 17 नवंबर से लागू किए जाएंगे। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत शहर में शराब की बड़ी दुकानें होंगी, जहां लोगों को अपने पसंदीदा ब्रांड की शराब चुनने की सुविधा होगी।

बता दे कि दिल्ली सरकार की एजेंसियां ​​शहर की 850 शराब की खुदरा दुकानों में से लगभग 60 प्रतिशत चलाती हैं। वहीं नई नीति के तहत दिल्ली सरकार ने कुल 32 जोन में से 20 में शराब की खुदरा बिक्री के लिए निजी फर्मों का चयन किया है।

दिल्‍ली की नई आबकारी नीति (Delhi’s new excise policy) :

इसके साथ ही बता दे कि नई आबकारी नीति के तहत शराब की सभी पुरानी दुकानों को बंद किया जा रहा है और नई व्यवस्था के अनुरूप दिल्ली के सभी हिस्सों में समान रूप से दुकानें खोली जाएंगे। दिल्ली सरकार ने नई दुकानों के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

वहीं इस बात कि जानकारी 15 सितंबर को दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister of Delhi Government, Manish Sisodia) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी थी। इसके साथ ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि नई आबकारी नीति लागू होने के बाद शराब बेचने का अनुभव बदल जाएगा।

इसके साथ ही ज्ञात हो कि दिल्ली सरकार के पास 2019-20 के दौरान आबकारी के जरिये करीब 6400 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह था। वहीं नई आबकारी नीति से करीब 3,500 करोड़ रुपये बढ़ने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *