Satvic Food

Sattvik Food : क्या है सात्विक भोजन, क्यों शुरू करें सात्विक खाना

सात्विक भोजन (Satvic Food) फाइबर से भरपूर, लो फैट वाला शाकाहारी आहार होता है. वहीं भारत के योगी और मुनियों ने सात्विक भोजन के सेवन को काफी बेहतर बताया है. शरीर के लिए सही भोजन काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. बता दे कि भोजन 3 प्रकार के होते है – सात्विक, तामसिक और राजसिक. सात्विक का अर्थ शुद्ध तत्व वाला यानी जिसमें शुद्धता के गुण हों. सात्विक भोजन (Satvic Food) शुद्ध और संतुलित होता है जिससे शांति, शीतलता और मानसिक स्पष्टता मिलती है. आयुर्वेद और हिंदू शास्त्र में इसे सबसे अच्छा और शुद्द कहा गया है. साधु-संत हमेशा ऐसे ही भोजन करते हैं.

इसके साथ ही आपको बता दे कि आयुर्वेद के अनुसार, अगर आप शुद्ध तरीके से खाना बनाकर 2-3 घंटे के अंदर खाते हैं, तो यह भी सात्विक भोजन ही कहलाता है. इसमें इन सभी चीज़ों को शामिल किया जा सकता है- साबूत अनाज, फल और सब्जियां, फलों का जूस, दूध, घी, मक्खन, मेवे, शहद, बिना प्याज़-लहसुन वाली दाल-सब्ज़ियां आदि.

वहीं आयुर्वेद के अनुसार, सात्विक भोजन का सेवन करना इसलिए जरूरी है ताकि आपके शरीर और मन के बीच के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद मिल सके.

सात्विक भोजन (Satvic Food) में कच्चे और पके हुए दोनों ही तरह के भोजन शामिल होते है. तो आइए जानते हैं सात्विक आहार खाने के फायदे –

सरल और पचने में है आसान

सात्विक भोजन (Satvic Food) पचने में काफी आसान होता है. हमेशा ही उपवास के बाद ऐसी चीजों का ही सेवन करना चाहिए जो आसानी से हजम हो जाए. वहीं सात्विक भोजन की खासियत यही है कि यह मन के साथ साथ पेट को भी आराम देता है.

बीमारियों का कम होता है खतरा

अब तक सात्विक भोजन (Satvic Food) को लेकर कोई भी रिसर्च नहीं की गई है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार कहा जाता है कि अगर हम साबुत अनाज और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करते है तो लंबे समय तक रहने वाली बीमारियों जैसे – डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है.

विषाक्त पदार्थों को निकालता है बाहर

सात्विक भोजन मांस, प्रोसेस्ड फूड्स, बहुत अधिक नमक, कैफीन और मसालेदार भोजन जैसे खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित करता है. इन खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित करने से लिवर पर काम का बोझ कम होता है और इस तरह यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.

मन की शांति को बढ़ाता है

आयुर्वेद के मुताबिक, सात्विक भोजन के सेवन से मानसिक शक्ति और शरीर की सेहत में सुधार होता है. वहीं अगर आप सात्विक भोजन करते है तो अपनी उम्र भी बढ़ती है.

रखता है आपको हेल्दी और पौष्टिक

डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए सात्विक भोजन एक अच्छा विकल्प है. क्योंकि इसमें मसाले, तेल और मीठा जैसी चीज़ों का इस्तेमाल न के बराबर होता है.

सुंदरता भी है बढ़ाता

आयुर्वेद के मुताबिक कहा जाता है कि सात्विक भोजन से सुंदरता और बालों की सेहत भी अच्छी होती है.

वहीं ज्ञात हो कि निश्चित रूप से हमारे अपने भोजन पर काफी ज्यादा ध्यान देना चाहिए, हमारे प्राचीन भारतीय ग्रंथों में भी कहा गया है की “ हम जो खाते हैं हम वैसे ही बन जाते हैं”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *