Diwali 2022

Diwali 2022 Wishes: दिवाली की हार्दिक बधाई! भेजें ये Quotes, Images और GIF

Diwali 2022 Wishes : दिवाली (Diwali) जिसे दीपावली (Deepawali) भी कहते है, हिंदू समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है. बता दे कि इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इस दिन, भारतीय अपने घरों और दुकानों को मिट्टी के दीयों से सजाते हैं और समृद्धि के लिए भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी (Lord Ganesha and Goddess Lakshmi) की पूजा करते हैं. प्राचीन कैलेंडर के मुताबिक, अमावस्या के दिन दिवाली मनाई जाती है. इस साल कार्तिक महीने के 15 वें दिन 24 अक्टूबर (सोमवार) को मनाई जाएगी. इस त्योहार के बारे में कई किंवदंतियों में एक बात समान है बुराई पर अच्छाई की जीत.

वहीं ज्ञात हो कि कहना उचित होगा कि देश के विभिन्न हिस्सों में इस दिन को अलग-अलग कारणों से मनाया जाता है. भारत का उत्तरी भाग इस दिन को उस अवसर के रूप में मनाता है जब भगवान राम अपनी पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और हनुमान के साथ रावण को हराकर अयोध्या लौटे थे. जिस रात वे वापस आए, वह अमावस्या (अमावस्या) का दिन था, इसलिए लोग दिवाली की रात मिट्टी के बर्तन में दीपक जलाते हैं. इसके अलावा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी शादी के बंधन में बंधे थे.

दीपावली 2022 कोट्स (Diwali 2022 Quotes) :

दिवाली 2022 इमेज (Diwali 2022 Images) :

दुनिया भर के हिंदू दीपावली अत्यंत हर्ष और उत्साह के साथ मनाते हैं. हर घर में, भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी के साथ-साथ मूल्यवान वस्तुओं की पूजा की जाती है. आपको बता दे कि दिवाली पर हर जगह से लोग विशेष रूप से उत्साह देखने के लिए आते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *