Kerala Nipah virus

Coronavirus के कहर के बीच Kerala में निपाह वायरस की दस्तक, केंद्र सरकार ने भेजी टीम

देशभर में चल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच केरल (Kerala) के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस (Nipah virus) का एक मामला सामने आया है. वहीं इस मामले को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने एनसीडीसी (NCDC) की एक टीम को केरल भेज दिया है.

वहीं इस वायरस के कारण 12 साल के एक लड़के की मौत हो गई है. इस बीच, केंद्र ने केरल राज्य को तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की सलाह दी है और मृतक के परिवारों, रिश्तेदारों, गांव और उससे जुड़े क्षेत्रों में सक्रिय मामले की खोज करने को कहा है.

इसके साथ ही केंद्र ने कहा है कि राज्य में पिछले 12 दिनों के दौरान पीड़ित के संपर्कों की ट्रेसिंग की जाए. संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन किया जाय और अधिक से अधिक लोगों के सैंपल कलेक्ट कर उसकी टेस्टिंग करवाई जाय. इसके साथ ही आपको बता दे कि साल 2018 में भी केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम जिले (Kozhikode and Malappuram districts of Kerala) में निपाह वायरस के मामले सामने आए थे.

साथ ही दक्षिण भारत में निपाह वायरस (NIV) का पहला मामला केरल के कोझिकोड जिले में 19 मई 2018 को आया था. राज्य में एक जून 2018 तक इस संक्रमण से 17 मौतें हुई थीं और 18 मामलों की पुष्टि हुई थी.

ज्ञात हो कि देश में कोरोना वायरस के रोज 40 से 45 हजार के बीच नए मरीज सामने आये है. इनमें से 60 से 65 फीसदी मामले अकेले केरल से ही है. इस बीच निपाह वायरस से मौत की घटना से चिंता बढ़ा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *