Important Days in January 2022

Important Days in January 2022 : देखें जनवरी 2022 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in January 2022 : नया साल जनवरी महीने से शुरू होता है. यह जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर (Julian and Gregorian Calendar) का पहला महीना है. वहीं महत्वपूर्ण दिन हर महीने पड़ती हैं. इसलिए हमने महीने दर महीने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों की एक सूची तैयार कर दी है. जनवरी (January) का नाम सभी शुरुआत के रोमन देवता जानूस के नाम पर रखा गया था. यह नई चीजों, संभावनाओं के साथ नए साल की शुरुआत के नए दरवाजे का महीना है और अतीत और भविष्य की सभी चीजों को देखने की क्षमता प्रदान करता है.

जनवरी 2022 के महत्वपूर्ण दिन (January 2022 Important Days)
दिनांक (Date) महत्वपूर्ण दिनों के नाम (Name of important Days)
1 जनवरीवैश्विक परिवार दिवस
4 जनवरीविश्व ब्रेल दिवस
6 जनवरीयुद्ध अनाथों का विश्व दिवस
8 जनवरीअफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस
9 जनवरीएनआरआई दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस
11 जनवरीलाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि
12 जनवरीराष्ट्रीय युवा दिवस
15 जनवरीभारतीय सेना दिवस
23 जनवरीनेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती
24 जनवरीराष्ट्रीय बालिका दिवस
25 जनवरीराष्ट्रीय मतदाता दिवस
25 जनवरीराष्ट्रीय पर्यटन दिवस
26 जनवरीगणतंत्र दिवस
26 जनवरीअंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस
28 जनवरीलाला लाजपत राय की जयंती
30 जनवरीशहीद दिवस
30 जनवरीविश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस (जनवरी का अंतिम रविवार)

यहाँ चेक करे जनवरी 2022 (January 2022) के महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) की सूची.

1 जनवरी – वैश्विक परिवार दिवस (Global Family Day) : इसे शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विचार और प्रचार करके शांति के संदेश को एकजुट करना है कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है ताकि दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाई जा सके.

4 जनवरी – विश्व ब्रेल दिवस (World Braille Day) : 4 जनवरी को ब्रेल के आविष्कारक लुई ब्रेल के जन्म के सम्मान में मनाया जाता है.

6 जनवरी – युद्ध अनाथों का विश्व दिवस (World Day of War Orphans) : युद्ध अनाथों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता पैदा करने और उनके सामने आने वाली दर्दनाक परिस्थितियों को दूर करने के लिए हर साल 6 जनवरी को विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है.

8 जनवरी – अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस (African National Congress Foundation Day) : साउथ अफ्रीकन नेटिव नेशनल कांग्रेस (SANNC) की स्थापना 8 जनवरी 1912 को जॉन लैंगलिबलेले दुबे ने ब्लोमफ़ोन्टेन में की थी. इसके पीछे प्राथमिक उद्देश्य अश्वेत और मिश्रित नस्ल के अफ्रीकियों को मतदान का अधिकार देना और अफ्रीकी लोगों को एकजुट करना और मौलिक राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के लिए संघर्ष का नेतृत्व करना था.

9 जनवरी – एनआरआई दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस (NRI Day or Pravasi Bharatiya Divas) : एनआरआई या प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

9 जनवरी – गुरु गोबिंद सिंह जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti) : सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती को गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश पर्व (Prakash Parv) भी कहा जाता है. वह नौवें गुरु तेग बहादुर के पुत्र थे.

10 जनवरी – विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) : यह प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन के उपलक्ष्य में 10 जनवरी को मनाया जाता है.

11 जनवरी – लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि (Death anniversary of Lal Bahadur Shastri) : लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे. वहीं उन्होंने ‘जय जवान जय किसान’ के नारे को लोकप्रिय बनाया. साथ ही उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया. 11 जनवरी 1966 को कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया.

11 जनवरी – राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस (National Human Trafficking Awareness Day) : मानव तस्करी के मुद्दे के बारे में लोगों को जागरूकता फैलाने के लिए 11 जनवरी को मनाया जाता है.

12 जनवरी – राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) : स्वामी विवेकानंद की जयंती हर साल 12 जनवरी को मनाई जाती है। उनका जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ था. सरकार ने इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया क्योंकि स्वामीजी के दर्शन और जिन आदर्शों के लिए वे रहते थे और काम करते थे, वे भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं.

14 जनवरी – मकर संक्रांति (Makar Sankranti) : इस साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाया जाएगा. यह सर्दियों के मौसम की समाप्ति और एक नए फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है.

15 जनवरी – भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day) : हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1949 में फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम करियप्पा ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था.

23 जनवरी – नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती (Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti) : नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को कटक, उड़ीसा में हुआ था. वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे. उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) या आज़ाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था.

24 जनवरी – राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) : भारत में हर साल 24 जनवरी को बहुसंख्यक लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानताओं, शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकारों, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा आदि के महत्व को उजागर करने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

25 जनवरी – राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) : हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. 2011 में पहली बार इस दिन को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए मनाया गया था.

25 जनवरी – राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day) : हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत में पर्यटन के महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है.

26 जनवरी – गणतंत्र दिवस (Republic Day) : 26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान सभा ने संविधान को देश का सर्वोच्च कानून अपनाया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया. यह 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू हुआ.

26 जनवरी – अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (International Customs Day) : सीमा सुरक्षा बनाए रखने में कस्टम अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को पहचानने के लिए कस्टम संगठन द्वारा हर साल 26 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) मनाया जाता है.

28 जनवरी- लाला लाजपत राय की जयंती (Birth anniversary of Lala Lajpat Rai) : लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी, 1865 को पंजाब में हुआ था. वह एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. साथ ही उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की नींव रखी. गंभीर चोटों के कारण 17 नवंबर, 1928 को उनकी मृत्यु हो गई.

30 जनवरी – शहीद दिवस (Martyr’s Day) : 30 जनवरी को महात्मा गांधी और भारत के तीन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद में हर साल शहीद दिवस मनाया जाता है. बता दे कि 30 जनवरी, 1948 को ‘राष्ट्रपिता’ की हत्या कर दी गई थी.

30 जनवरी – विश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस (World Leprosy Eradication Day) : विश्व कुष्ठ दिवस जनवरी के अंतिम रविवार को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य बच्चों में कुष्ठ रोग से संबंधित विकलांगता के शून्य मामलों के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *