National Voters Day 2022

National Voters Day 2022 : 25 जनवरी को क्यों मनाते है राष्ट्रीय मतदाता दिवस? जानें उद्देश्य, थीम और इतिहास

National Voters Day 2022 : हर साल 25 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) मनाया जाता है. वहीं सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक मतदान है जो लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के पास है. लोगो को वोट देने का अधिकार उन्हें यह नियंत्रित करने में मदद करता है कि देश में कौन शासन करेगा और आप अपने देश में किस प्रकार की विकास और कल्याण योजनाएं चाहते हैं. लेकिन लाखों लोग अक्सर ही उन कदमों से अनजान रहते हैं, जिन्हें एक जागरूक नागरिक के रूप में उन्हें उठाने की आवश्यकता होती है.

वहीं लोगों को मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) मनाया जाता है. वही राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 का महत्वपूर्ण उत्सव यह है कि विभिन्न प्रमुख राज्य चुनाव होने हैं. साथ ही साल 2024 में आम चुनाव भी होने वाले है. ऐसे में इन चुनावों में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भागीदारी के लिए उन्हें शिक्षित करना जागरूक करना जरूरी है.

कैसे मनाएं राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 (How to celebrate National Voters Day 2022) :

आम तौर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत सरकार और गैर सरकारी संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रमुख जागरूकता गतिविधियों के इर्द-गिर्द घूमता है जो अपने अधिकारों और शक्तियों के बारे में नागरिकों की जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करते हैं. वहीं इस दिन का खास उद्देश्य समग्र रूप से मतदान को प्रोत्साहित करना और मतदान के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाना है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 थीम (National Voters Day 2022 Theme) :

इस साल यानि साल 2022 राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम ‘मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता’ है. वहीं इस दिन लोग देश के नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों के प्रति ईमानदार रहने की पूरी कोशिश करते है. चाहे वो अंतिम रूप से मतदान करने के लिए पंजीकरण करना हो या अन्य युवा मतदाताओं को पंजीकरण कराने में मदद करना हो.

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 मनाया जाएगा. वहीं साल 1950 में 25 जनवरी के दिन ही भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित किया. राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 का जश्न 2011 में भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल (Pratibha Devi Patil) द्वारा ही शुरू किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *