Important Days in April 2022

Important Days in April 2022 : गुड फ्राइडे से लेकर अंग्रेजी भाषा दिवस तक, देखें अप्रैल 2022 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in April 2022 : भारत जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है. यहां एकता के साथ काफी विविधता देखने को मिलती है. लोग एक साथ विभिन्न त्योहारों, आयोजनों, महत्वपूर्ण दिनों आदि को मनाते है. इसलिए, अप्रैल 2022 (April 2022) के महीने में आने वाले सभी महत्वपूर्ण दिनों को जानना आवश्यक है ताकि कोई भी त्योहार, कार्यक्रम या मनाने के लिए उनका महत्व छूट न जाए.

तो आइए यहां नीचे अप्रैल 2022 में पड़ने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवसों की पूरी लिस्ट देखते है.

अप्रैल 2022 के महत्वपूर्ण दिन (April 2022 Important Days)
दिनांक (Date)महत्वपूर्ण दिनों के नाम (Name of Important Days)
1 अप्रैलओडिशा स्थापना दिवस (Odisha Foundation Day)
1 अप्रैलअप्रैल फूल्स डे (Aprils Fools’ Day)
1 अप्रैलअंधता निवारण सप्ताह (Prevention of Blindness week)
2 अप्रैलविश्व ऑटिज्म दिवस (World Autism Awareness Day)
4 अप्रैलअंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस (International Day of Mine awareness)
5 अप्रैलराष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day)
7 अप्रैलविश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day)
10 अप्रैलविश्व होम्योपैथी दिवस (World Homoeopathy Day)
11 अप्रैलराष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (National Safe Motherhood Day)
11 अप्रैलराष्ट्रीय पालतू दिवस (National Pet Day)
13 अप्रैलजलियांवाला बाग हत्याकांड (Jallianwala Bagh Massacre)
14 अप्रैलबाबासाहेब अंबेडकर जयंती (B.R. Ambedkar Remembrance Day)
15 अप्रैलगुड फ्राइडे (Good Friday)
17 अप्रैलविश्व हीमोफीलिया दिवस (World Haemophilia Day)
18 अप्रैलविश्व विरासत दिवस (World Heritage Day)
21 अप्रैलसिविल सेवा दिवस (National Civil Service Day)
22 अप्रैलविश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day)
23 अप्रैलविश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस (World Book and Copyright Day)
24 अप्रैलराष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day)
25 अप्रैलविश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day)
26 अप्रैलविश्व बौद्धिक संपदा दिवस (World Intellectual Property Day)
28 अप्रैलविश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य व सुरक्षा दिवस (World Day for Safety and Health at Work)
30 अप्रैलविश्व पशु चिकित्सा दिवस (World Veterinary Day)

1 अप्रैल – अंधता निवारण सप्ताह : यह 1 से 7 अप्रैल तक अंधेपन के कारणों और उन्हें रोकने के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

1 अप्रैल – ओडिशा स्थापना दिवस : 1 अप्रैल 1936 को एक अलग प्रांत बनने की याद में हर साल 1 अप्रैल को ओडिशा स्थापना दिवस मनाया जाता है.

2 अप्रैल – विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस : आत्मकेंद्रित के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके बारे में शिक्षित करने के लिए 2 अप्रैल को विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस मनाया जाता है.

4 अप्रैल – अंतर्राष्ट्रीय खान जागरूकता दिवस : हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्रवाई में सहायता दिवस को बारूदी सुरंगों से नागरिक आबादी की सुरक्षा, स्वास्थ्य और जीवन के लिए खतरे के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, और राज्य सरकारों को खदान-समाशोधन कार्यक्रम विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

5 अप्रैल – राष्ट्रीय समुद्री दिवस : भारत में हर साल 5 अप्रैल को राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जाता है, क्योंकि इस तारीख को 1919 में नेविगेशन इतिहास बनाया गया था, सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लिमिटेड के पहले जहाज ने यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की थी. भारतीय नौवहन के खाते में यह एक लाल अक्षर वाला दिन था.

7 अप्रैल – विश्व स्वास्थ्य दिवस : विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों और व्यवस्थाओं का प्रबंधन किया जाता है. यह पहली बार 1950 में मनाया गया था.

10 अप्रैल – विश्व होम्योपैथी दिवस : हर साल 10 अप्रैल को होम्योपैथी प्रणाली के संस्थापक और पिता डॉ. क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनिमैन को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य जन स्वास्थ्य में होम्योपैथिक चिकित्सा के बारे में ज्ञान का प्रसार करना है. वास्तव में 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक विश्व होम्योपैथी सप्ताह प्रतिवर्ष मनाया जाता है और विश्व होम्योपैथी जागरूकता संगठन द्वारा आयोजित किया जाता है.

10 अप्रैल – सिब्लिंग्स डे : भाई-बहन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. भाई-बहनों के बिना कोई अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता. हमारे भाई-बहनों का सम्मान करने के लिए, स्नेह दिखाने के लिए, एक-दूसरे की सराहना करने के लिए – राष्ट्रीय भाई-बहन दिवस हर साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है.

11 अप्रैल – राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस : एनएसएमडी हर साल 11 अप्रैल को स्तनपान कराने वाली महिलाओं और महिलाओं को दी जाने वाली उचित स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है.

13 अप्रैल – जलियांवाला बाग हत्याकांड : यह 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में हुआ था और इसे अमृतसर नरसंहार के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, जनरल डायर की कमान के तहत ब्रिटिश सैनिकों ने भारत के पंजाब में अमृतसर में निहत्थे भारतीयों की एक बड़ी भीड़ पर गोलीबारी की.

14 अप्रैल- बी.आर. अम्बेडकर जयंती : बी.आर. अम्बेडकर स्मरण दिवस को अम्बेडकर जयंती या भीम जयंती के रूप में भी जाना जाता है जो 14 अप्रैल को बीआर अम्बेडकर की स्मृति में मनाया जाता है. यह दिन एक भारतीय राजनीतिज्ञ और सामाजिक अधिकार कार्यकर्ता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का जन्मदिन मनाता है.

15 अप्रैल – गुड फ्राइडे : इस साल गुड फ्राइडे 15 अप्रैल को मनाया जा रहा है, इस दिन को ईसाई धर्म में एक शुभ दिन माना जाता है। गुड फ्राइडे ईसाइयों द्वारा ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

16 अप्रैल – हनुमान जयंती : भगवान हनुमान के जन्मदिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. यह चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन पूरे देश में मनाया जाता है.

17 अप्रैल – विश्व हीमोफीलिया दिवस : हीमोफीलिया रोग और अन्य वंशानुगत रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाया जाता है.

17 अप्रैल – ईस्टर : ईस्टर का त्योहार यीशु के मृतकों में से जी उठने की याद में मनाया जाता है और दुनिया भर में मनाया जाता है. यह लेंट से शुरू होता है और पवित्र सप्ताह के साथ समाप्त होता है. लैटिन में ईस्टर को पास्का के नाम से जाना जाता है.

18 अप्रैल- विश्व विरासत दिवस : हर साल 18 अप्रैल को मानव विरासत को संरक्षित करने और क्षेत्र में सभी संबंधित संगठनों के प्रयासों को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन की घोषणा 1982 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स (ICOMOS) द्वारा की गई थी. 1983 में यूनेस्को की जनरल असेंबली द्वारा इसे मंजूरी दी गई.

21 अप्रैल – राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस : हर साल 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस लोगों के लिए फिर से समर्पित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों से सिविल सेवक एक साथ आते हैं और अपने अनुभव साझा करते हैं.

22 अप्रैल- विश्व पृथ्वी दिवस : हर साल 22 अप्रैल को 1970 में आधुनिक पर्यावरण आंदोलन के जन्म की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. ब्रह्मांड में पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां जीवन संभव है और इसलिए इस प्राकृतिक संपत्ति को बनाए रखना आवश्यक है.

23 अप्रैल – विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस : हर साल 23 अप्रैल को किताबों और पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. पुस्तकों की जादुई शक्तियों को पहचानना आवश्यक है क्योंकि वे अतीत और भविष्य के बीच एक कड़ी, पीढ़ियों और संस्कृतियों के बीच एक सेतु उत्पन्न करती हैं.

23 अप्रैल – अंग्रेजी भाषा दिवस : अंग्रेजी भाषा दिवस प्रतिवर्ष 23 अप्रैल को मनाया जाता है. यह दिन विलियम शेक्सपियर के जन्मदिन और मृत्यु दिवस और विश्व पुस्तक दिवस दोनों के साथ मेल खाता है.

24 अप्रैल – राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस : भारत में हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है. इस दिन 24 अप्रैल 1993 को संविधान लागू हुआ था. 2010 में पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया था.

25 अप्रैल – विश्व मलेरिया दिवस : मलेरिया रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने, इसे कैसे नियंत्रित किया जाए और इसे पूरी तरह से कैसे मिटाया जाए, इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है. 2008 में, पहला मलेरिया दिवस मनाया गया था.

28 अप्रैल – कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस : यह दिन 2003 से हर साल 28 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा मनाया जाता है. यह दिन व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और प्रौद्योगिकी, जनसांख्यिकी, जलवायु परिवर्तन आदि जैसे कई परिवर्तनों के माध्यम से इन प्रयासों को जारी रखने के लिए चिह्नित करता है.

30 अप्रैल – विश्व पशु चिकित्सा दिवस : हर साल अप्रैल के आखिरी शनिवार को, दुनिया भर के लोग पशु चिकित्सकों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं. विश्व संगठन इस दिन को पशु स्वास्थ्य और विश्व पशु चिकित्सा संघ के लिए बनाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *