kedarnath

Heavy Rain Alert: भारी बारिश के कारण अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर अस्थाई रोक

Heavy Rain Alert : भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण मौसम विभाग द्वारा लगाए हाई अलर्ट के बाद जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है. वहीं ज्ञात हो कि इस दौरान तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग (Sonprayag) में ही रोका जा रहा है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह भी दी जा रही है. इसके साथ ही विभिन्न पड़ावों पर भी पुलिस और जिला प्रशासन की टीमें तैनात हैं, जो यात्रियों को मौसम की जानकारी दे रहे हैं.

आ सकती है साल 2013 जैसी आपदा

ज्ञात हो कि, मौसम विभाग ने दो दिन का हाई अलर्ट जारी किया है. वहीं इसी दौरान बताया यह भी जा रहा है कि, वर्ष 2013 की जून आपदा के समय हुई बारिश की पुनरावृत्ति हो सकती है. ऐसे में जिला प्रशासन सतर्क हो गया है और केदारनाथ यात्रा पर फिलहाल अस्थाई तौर पर रोक लगा दी गई है. वहीं पुलिस और जिला प्रशासन (police and district administration) की टीमें यात्रा के विभिन्न पड़ावों पर तैनात हैं, जो यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दे रहे हैं.

भारी बारिश की है संभावना

जिलाधिकारी मनुज गोयल (District Magistrate Manuj Goyal) ने कहा कि, मौसम विभाग की ओर से हाई अलर्ट जारी हुआ है, जिसमें दो दिनों की भारी बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में जिला प्रशासन ने निर्णय लेकर आज सुबह से यात्रा पर रोक लगाई है और यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है.

वहीं इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, जो यात्री भी केदारनाथ पहुंच गए हैं, उन्हें दर्शन कराने के बाद गौरीकुण्ड और सोनप्रयाग भेजा जा रहा है. यात्रा में तैनात कार्मिकों को सतर्क रहने को कहा गया है. वहीं ज्ञात हो कि केदारनाथ यात्रा में भारी संख्या में तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. शनिवार को ही 16 हजार 338 तीर्थयात्रियों ने बाबा के दर्शन किए. अब तक केदारनाथ धाम में 85 से 90 हजार के करीब तीर्थयात्री पहुंच गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *