Site icon NewsCloudd

Home Remedies For Cold And Cough : सर्दी और खांसी से आराम पाने के लिए इन आयुर्वेदिक मसालों का करें इस्तेमाल

Home Remedies For Cold And Cough

Home Remedies For Cold And Cough

Home Remedies For Cold And Cough : अगर आप भी है खांसी-जुकाम (cough and cold) से परेशान तो मसालों का करे इस्तेमाल. मसाले न केवल आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि आपको संक्रमण से भी बचाते हैं. कई मसालें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं. बता दे कि सौंफ गले में खराश से लड़ने में मदद करती है, वहीं इलायची पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकती है और जायफल इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है. वहीं यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

5 मसाले जो सर्दी-खांसी से राहत पाने में हैं मददगार ( 5 Spices That Are Helpful In Getting Relief From Cold And Cough ) :

शहद (Honey) :

Honey

खांसी के लिए शहद प्राकृतिक रूप से एक निर्मित उपाय है. शहद के जीवाणुरोधी गुण गले को शांत करते हैं और गले की जलन और सूखापन को कम करते हैं. आप शहद को गर्म पानी में मिला कर ले सकते हैं, साथ ही आप इसे ऐसे ही ले सकते हैं.

हल्दी (Turmeric) :

Turmeric

गले को साफ करने के लिए दो बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीए. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीवायरल कंपाउंड होता है.

अदरक (Ginger) :

Ginger

खांसी की समस्याओं के लिए अदरक भरोसेमंद समाधानों में से एक है. अदरक से बने घरेलू उपचार एंटी-बैक्टीरियल उपचार के रूप में कार्य करते हैं जो गले की खुजली और नाक की रुकावट से राहत प्रदान करते हैं.

दालचीनी (Cinnamon) :

Cinnamon

दालचीनी के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह हमें सर्दी से राहत देता है. यह एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है.

लौंग (cloves) :

Clove

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स होते हैं जो खांसी और जुकाम में मदद करते हैं. वहीं बंद नाक को साफ करने के लिए लोग लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं.

Exit mobile version