Site icon NewsCloudd

Place To Visit In Maharashtra : मुंबई के पास Monsoon में घूमने के लिए 5 जगहें

Place to visit in Monsoon

अगस्त और सितंबर (August and September) आ गया है और हमारी खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं है क्योंकि यह मानसून का मौसम (Monsoon Season) है। वहीं यह भारत में सबसे खूबसूरत और उत्सुकता से प्रतीक्षित मौसमों में से एक है। आमतौर पर लोग इस दौरान घूमने का प्लान बनाते है, खासकर बारिश का आनंद लेने के लिए।

वहीं कई मुंबईकरों ने पहले से ही अपने मानसून के पलायन की योजना बनाना शुरू कर दिया होगा क्योंकि इस समय के दौरान शहर में जलभराव और यातायात की गड़बड़ी से दूर रहना सबसे अच्छी बात होगी।

वहीं इस साल जन्माष्टमी के दौरान इस महीने के अंत में एक लंबा सप्ताहांत आने वाला है। इसलिए यदि आप अपने अगले पलायन पर घूमने के लिए स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां हमने मुंबई के पास कुछ स्थानों की एक सूची तैयार की है, जहां आप अगस्त में अपने लंबे सप्ताहांत का अधिकतम लाभ उठाने के लिए जा सकते हैं।

अगस्त में सबसे अच्छा लॉन्ग वीकेंड बनाने के लिए मुंबई के पास घूमने के लिए 5 स्थान :

Lonavala

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो लोनावला अपनी लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मुंबई के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस जगह की यात्रा करने के लिए मानसून से बेहतर कोई समय नहीं है क्योंकि पूरे क्षेत्र को एक स्वर्गीय स्पर्श मिलता है। वहीं यदि आप मुंबई की हलचल से दूर कुछ शांत समय की तलाश कर रहे है तो आप लोनावला की योजना बना सकते है।

Khandala

मुंबई से महज 93 किमी की दूरी पर स्थित खंडाला किसी जन्नत से कम नहीं है। लोकप्रिय आमिर खान अभिनीत फिल्म गुलाम के एक गीत में इसका उल्लेख होने पर हिल स्टेशन बेहद लोकप्रिय हो गया। अगस्त में मुंबई के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है, यह नेत्रहीन आकर्षक हिल स्टेशन मुंबईकरों के सभी मूड और शौक को पूरा करता है।

Malshej Ghat

मालशेज़ घाट महाराष्ट्र के पुणे जिले के पश्चिमी घाटों की श्रेणी में स्थित एक प्रसिद्द घाट है। मालशेज़ घाट समुद्र सतह से लगभग 700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक शानदार पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है। यह स्थान अपनी अनगिनत झीलों, चट्टानी पर्वतों के लिए प्रसिद्द है।

Karjat

मुंबई से लगभग 62 किमी की दूरी पर स्थित, कर्जत घूमने के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है। यदि आप रोमांच पसंद करते हैं तो यह वह जगह है जहाँ वे रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण और लंबी पैदल यात्रा जैसी साहसिक गतिविधियों की अधिकता प्रदान करते हैं। कर्जत में उल्हास घाटी, भोर घाट और कोंडाना गुफाएं कुछ बेहतरीन आकर्षण हैं जिन्हें आप देखना न भूले।

Kamshet

मुंबई से लगभग 102 किमी दूर कामशेत – भारत का पैराग्लाइडिंग मक्का है। यदि आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, एंगलिंग, बोटिंग, रॉक क्लाइम्बिंग आदि जैसे चीज़ो में रुचि रखते हैं, तो कामशेत आपके लिए मुंबई के पास घूमने के लिए एकदम सही जगह है।

Exit mobile version